Home National Chandni Chowk Fire: कैसे लगी दिल्ली के चांदनी चौक में इतनी भीषण आग? 50 से ज्यादा दुकानें खाक, हर साल क्यों होता है हादसा?

Chandni Chowk Fire: कैसे लगी दिल्ली के चांदनी चौक में इतनी भीषण आग? 50 से ज्यादा दुकानें खाक, हर साल क्यों होता है हादसा?

by Pooja Attri
0 comment
Chandni Chowk Fire: कैसे लगी दिल्ली के चांदनी चौक में इतनी भीषण आग? 50 से ज्यादा दुकानें खाक, हर साल क्यों होता है हादसा?

Fire In Chandni Chowk: दिल्ली के मशहूर चांदनी चौक मार्केट में गुरुवार देर शाम लगी आग पर काबू तो पा लिया गया, लेकिन घटना में भारी नुकसान हुआ है. आग के हादसे ने एक बार फिर कई सवाल खड़े किए हैं.

14 June, 2024

Delhi Chandni Chowk Fire: ये तो सिर्फ एक तस्वीर है चांदनी चौक में लगी आग के तांडव की. आग की भयावहता बताने के साथ ये तस्वीर कई सवाल भी खड़े कर रही है. सबसे बड़ा सवाल ये, कि बेहतर प्रबंधन और सुरक्षा इंतजामों के बावजूद चांदनी चौक जैसे इलाके में हर साल आग की बड़ी घटना कैसे हो जाती है. गुरवार देर शाम को चांदनी चौक के पुराना कटरा मारवाड़ी मार्केट में आग लगी, आग की चपेट में 50 से ज्यादा दुकानें आ गईं. हालांकि भीषण हादसे में कोई भी जनहानि नहीं हुई, लेकिन दुकानदारों और व्यापारियों को बड़ा नुकसान होने की खबर है. आग की खबर मिलते ही अग्निशमन दल मौके पर पहुंच गया. लेकिन आग पर काबू पाने में पूरी रात का वक्त लग गया. एक तो मार्केट की संकरी गलियां, ऊपर से भीषण गर्मी और धू-धू कर जलता पूरा बाजार. इसे काबू करने में अग्निशमन दल को बड़ी मशक्कत करनी पड़ी

आग पर काबू करने में बज गए सुबह के 4.30

दिल्ली अग्निशमन सेवा (डीएफएस)प्रमुख अतुल गर्ग ने कहा कि, ‘अग्निशमन दल की टीम ने इस भीषण गर्मी में पूरी रात मेहनत कर सुबह साढ़े चार बजे आग पर काबू पाया. जहां आग लगी थी उन दुकानों में साड़ियां, दुपट्टे और अन्य ज्वलनशील सामान बेचे जाते थे, इस वजह से आग तेजी से फैल रही थी.’ पुलिस उपायुक्त (उत्तर) एम के मीना ने कहा कि, ‘कूलिंग ऑपरेशन पूरा होने के बाद फोरेंसिक और बिजली विभाग घटना स्थल का निरीक्षण कर नुकसान का जायजा लेंगे.’ अधिकारियों के मुताबिक, आग को फैलने से तो रोक दिया गया है, लेकिन कुछ इमारतों के ढहे हुए और निचले हिस्सों में आग की लपटें अभी भी धधक रही हैं.

आग की वजह AC में शॉर्ट सर्किट

शुरुआती जांच में जो सामने आया है, उसके मुताबिक पुराना कटरा मारवाड़ी मार्केट में आग AC में शॉर्ट सर्किट की वजह से भड़की. ये AC मार्केट की एक इमारत की दूसरी मंजिल पर एक दुकान में लगी थी. यहां से उठी आग की लपटें तेजी से अन्य दुकानों में फैलती चली गई. पूरे मार्केट में आग इसलिए भी फैलीं, क्योंकि मारवाड़ी बाजार की संकरी गलियों में दुकानें एक-दूसरे से जुड़ी हुई हैं. नई सड़क ट्रेडर्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष दीपल महेंद्रू ने बताया कि, ‘आग से क्षतिग्रस्त दुकानों की संख्या 100 तक जा सकती है.’

इसी गर्मी में 2 बार लग चुकी है आग

चांदनी चौक मार्केट में आग की घटना आम हो चुकी है. इसी साल आग लगने की दो बड़ी घटनाएं हो चुकी हैं. पहली घटना 12 मई और दूसरी घटना 29 मई की है. इन दोनों घटनाओं में भारी नुकसान हुआ था. इससे पहले 2022 में लगी आग को चांदनी चौक का सबसे भयावह हादसा माना जाता है. उस घटना के बाद से ही मार्केट से फायर सेफ्टी को लेकर नए नियम बनाए गए थे. लेकिन आग की लगातार घटनाएं बता रही हैं कि चांदनी चौक में हालात जस के तस बन हुए हैं.

यह भी पढ़ें: Delhi Air Pollution: वायु प्रदूषण पर क्या है सरकार का ‘समर प्लान ’? जानिए कब से होगा दिल्ली में लागू

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00