Home RegionalBihar बैराजों से पानी छोड़े जाने के बाद बिहार में बाढ़ की चेतावनी, 12 जिलों में कई लाख लोग हो सकते हैं प्रभावित

बैराजों से पानी छोड़े जाने के बाद बिहार में बाढ़ की चेतावनी, 12 जिलों में कई लाख लोग हो सकते हैं प्रभावित

by Sachin Kumar
0 comment
Flood warning Bihar water released barrages several lakh people affected 12 districts

Bihar News : बिहार में आपदा की दोहरी पड़ने वाली है. एक तरफ मौसम विभाग ने भारी वर्षा की चेतावनी दे दी है तो दूसरी तरफ दो बैराजों से पानी छोड़ने के बाद कई नदियों का पानी खतरे के निशान को पार कर गया है.

28 September, 2024

Bihar News : बिहार में आपदा की दोहरी मार झेलने वाला है. एक तरफ IMD ने बिहार 13 जिलों में बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी कर दिया है और दूसरी ओर बिहार सरकार ने शनिवार को वाल्मीकिनगर और बीरपुर बैराज से पानी छोड़े जाने के बाद राज्य के उत्तरी और मध्य भागों में कोसी, गंडक और गंगा जैसी नदियों के किनारों पर बाढ़ की चेतावनी जारी की है. वहीं, राज्य जल संसाधन विभाग के मुख्य सचिव संतोष कुमार मल्ल ने बताया कि दोपहर बजे तक कोसी नदी पर बीरपुर बैराज से कुल 5.31 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया है जो कि बीते 56 सालों के बाद सबसे अधिक है.

1968 में छोड़ा गया था इतना पानी

मुख्य सचिव ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए कहा कि तटबंधों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए विभिन्न उपायों को तलाशा जा रहा है. उन्होंने बताया कि पिछली बार साल 1968 में 7.88 लाख क्यूसेक पानी नदी में छोड़ा गया था. इसी तरह वाल्मीकीनगर बैराज से दोपहर 2 बजे तक 4.49 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया. साल 2003 में छोड़े गए 6.39 लाख क्यूसेक के बाद यह इस बैराज में छोड़ा गया सबसे अधिक जल है. इसके अलावा बीते दो-तीनों दिनों से हो रही लगातार बारिश के कारण राज्यभर में गंडक, बागमती, कोसी, कमला बलान, बूढ़ी गंडक, महानंदा और गंगा नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है.

कई नदियों का पानी उफान पर पहुंचा

मामले पर वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि नेपाल के जलग्रहण क्षेत्रों में लगातार बारिश होने की वजह से सीमावर्ती जिलों में कई स्थानों पर नदियां खतरे के निशान को छू रही हैं और कुछ उससे ऊपर जा रही हैं. अधिकारियों ने कहा कि इन दो बैराजों से भारी मात्र में पानी छोड़ने के बाद से पश्चिमी और पूर्वी चंपारण जिलों के निचले इलाकों में नदी का पानी प्रवेश कर गया है. अब बिहार के कई जिलों को अलर्ट जारी कर दिया है क्योंकि IMD ने भी भारी बारिश भविष्यवाणी कर दी है. भारतीय मौसम विभाग ने शुक्रवार को एक बुलेटिन जारी करने के बाद कहा कि पश्चिमी और पूर्वी चंपारण, सारण, मुजफ्फरपुर, पटना, गोपालगंज, शिवहर, सीवान, जहानाबाद, वैशाली, मधुबनी और भोजपुर जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें- जम्मू में PM मोदी ने कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा- यह वही पार्टी है जिसने सर्जिकल स्ट्राइक का सबूत मांगा

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00