Home International PM Modi Russia Visit : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दो दिवसीय रूस यात्रा में किन मुद्दों पर होगी चर्चा? जानिये एक्सपर्ट्स से

PM Modi Russia Visit : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दो दिवसीय रूस यात्रा में किन मुद्दों पर होगी चर्चा? जानिये एक्सपर्ट्स से

by Live Times
1 comment
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दो दिवसीय रूस यात्रा में किन मुद्दों पर होगी चर्चा? जानिये एक्सपर्ट्स से

PM Modi Russia Visit : रूस में भारतीय राजदूत विनय कुमार की मानें तो पीएम मोदी की रूस यात्रा के दौरान व्यापार, निवेश और कनेक्टिविटी पर चर्चा संभव है.

08 July, 2024

PM Modi Russia Visit : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए आठ और नौ जुलाई को रूस की यात्रा पर रहेंगे. वह रूस की राजधानी मॉस्कों में होने वाले शिखर सम्मेलन में मुखर होकर अपनी बात रखेंगे. वहीं, रूस में भारतीय राजदूत विनय कुमार का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मॉस्को यात्रा के दौरान व्यापार, आर्थिक और निवेश सहयोग समेत कनेक्टिविटी की विशेष चर्चा होगी.

हो सकते हैं आर्थिक समझौते

प्रधानमंत्री की रूस यात्रा पर विनय कुमार का यह भी कहा है कि यात्रा दोनों देशों के बीच होने वाले वार्षिक शिखर सम्मेलन का हिस्सा है और इसलिए एजेंडा में हमारे द्विपक्षीय संबंधों के सभी मुद्दे शामिल होंगे. ऊर्जा और रक्षा सेक्टर में संभावित फैसलों के बारे में विनय कुमार का कहना है कि कुछ समझौते व्यापार, आर्थिक संबंधों, कनेक्टिविटी के कुछ नए सेक्टरों, वैज्ञानिक और तकनीकी अनुसंधान से संबंधित हैं. ऐसे में उम्मीद है कि इस शिखर सम्मेलन के जरिये अच्छे नतीजे हासिल होंगे.

मुद्दे का समाधान होने की संभावना

विनय कुमार का कहना है कि द्विपक्षीय व्यापार में बढ़ोतरी ने भारत के लिए महत्वपूर्ण घाटे की हालत पैदा कर दी है. बावजूद इसके उम्मीद है कि कुछ फैसलों से इस मुद्दे का समाधान होने की संभावना है. उन्होंने यह भी माना कि दोनों देशों के बीच व्यापार असंतुलन का मुद्दा चर्चा का मुख्य विषय होगा, जिस पर ध्यान देने की जरूरत है. हम कृषि सहित निर्यात के कुछ सेक्टरों में व्यापार का विस्तार करने पर भी काम करेंगे. इनमें खाद्य उत्पाद, ऑटोमोबाइल, इंजीनियरिंग और फार्मास्यूटिकल्स शामिल है. दरअसल, इन सभी मुद्दों पर चर्चा की जाएगी और व्यापार असंतुलन को कम करने के लिए कुछ फैसले लिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें: PM Modi Russia Visit : मॉस्को में भारत-रूस शिखर सम्मेलन के लिए पीएम मोदी आज जाएंगे रूस

2021 में भारत आए थे पुतिन

यहां पर बता दें कि 2019 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रूस यात्रा पर गए थे. इस दौरान उन्होंने सुदूर पूर्व के शहर व्लादिवोस्तोक में आर्थिक सम्मेलन में हिस्सा लिया था. इसके बाद 21वां भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन 6 दिसंबर, 2021 को नई दिल्ली में आयोजित किया गया था. इसमें शामिल होने के लिए राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भारत आए थे.

बॉलीवुड की खबरें पढ़ें यहां

You may also like

1 comment

Ramesh July 8, 2024 - 7:50 am

bookmarked!!, I love your web site!

Reply

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00