Home Politics VVPAT Vote Verification System: वीवीपैट को लेकर सुप्रीम कोर्ट 16 अप्रैल को करेगा सुनवाई

VVPAT Vote Verification System: वीवीपैट को लेकर सुप्रीम कोर्ट 16 अप्रैल को करेगा सुनवाई

by J P Yadav
0 comment
VVPAT Vote Verification System

VVPAT Vote Verification System: वीवीपैट एक स्वतंत्र वोट सत्यापन प्रणाली है जो मतदाता को ये देखने का अवसर देती है कि उसका वोट सही तरीके से डाला गया है या फिर नहीं. इसमें मशीन से एक पर्ची निकलती है, जिसे मतदाता देख सकता है.

10 April, 2024

VVPAT Vote Verification System: सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ये ‘वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल’(वीवीपैट) पर्ची वाले मतों का सत्यापन किए जाने का अनुरोध करने वाली याचिकाओं के एक समूह पर 16 अप्रैल को सुनवाई करेगा. वहीं वीवीपैट एक स्वतंत्र वोट सत्यापन प्रणाली है जो मतदाता को ये देखने का अवसर देती है कि उसका वोट सही तरीके से डाला गया है या फिर नहीं, इसके जरिए मशीन से एक पर्ची निकलती है, जिसे मतदाता देख सकता है. इसके अलावा, इसे सीलबंद लिफाफे में रखा जाता है और विवाद की स्थिति में इसे खोला जा सकता है.

जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिसदीपांकर दत्ता की पीठ

जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिसदीपांकर दत्ता की पीठ ने कहा कि इस विषय से जुड़ी सभी याचिकाओं पर अगले मंगलवार को विचार करेगी. वहीं लोकसभा चुनाव सात चरणों में हो रहा है और पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होना है. दरअसल, सीनियर वकील प्रशांत भूषण ने इस मामले में सुप्रीम कोर्ट से तत्काल सुनवाई की मांग की थी. इसके बाद कोर्ट ने तीन अप्रैल को कहा था कि वे अन्य मामलों के साथ एनजीओ एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स के दायर याचिका पर अगले हफ्ते सुनवाई करेगी.

अरुण कुमार अग्रवाल की याचिका

इससे पहले एक अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता अरुण कुमार अग्रवाल की याचिका पर चुनाव आयोग और केंद्र से जवाब मागां है. दोनों याचिकाओं पर अब व16 अप्रैल को सुनवाई होगी. एडीआर ने कोर्ट से चुनाव आयोग और केंद्र को निर्देश देने की मांग की है ताकी ये सुनिश्चित किया जा सके कि मतदाता वीवीपैट के जरिए ये सत्यापित कर सकें कि उनका वोट रिकॉर्ड के रूप में गिना गया है.

ये भी पढ़ें- राजस्थान के निखिल का दावा, उसके पास है टीपू सुल्तान की 200 साल से अधिक पुरानी तलवार

You may also like

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00