Home National One Nation, One Election को कैबिनेट की मंजूरी, शीतकालीन सत्र में लाया जा सकता है बिल

One Nation, One Election को कैबिनेट की मंजूरी, शीतकालीन सत्र में लाया जा सकता है बिल

by Sachin Kumar
0 comment
modi cabinet

One Nation, One Election : एक देश-एक चुनाव का रास्ता साफ हो गया है. पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने की अध्यक्षता में बनी कमेटी ने अपनी रिपोर्ट मोदी सरकार को सौंप दी थी, जिसे अब कैबिनेट से मंजूरी मिल गई है.

18 September, 2024

One Nation, One Election : एक देश, एक चुनाव के प्रस्ताव को मोदी कैबिनेट (Modi Cabinet) ने बुधवार को मंजूरी दे दी है, ऐसे में अब विधानसभा और लोकसभा चुनाव को एक साथ कराने की राह आसान हो गई है. पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द (Former President Ramnath Kovind) की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई गई थी जिसको अब केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है. सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार वन नेशन-वन इलेक्शन का बिल पार्लियामेंट में इसी शीतकालीन सत्र में लाया जा सकता है.

मोदी 3.0 के एजेंडे में मुद्दा शामिल

बता दें कि पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द की अध्यक्षता में बनी कमेटी ने लोकसभा चुनाव से करीब एक महीने पहले मार्च में कैबिनेट को रिपोर्ट सौंप दी थी. अब मोदी 3.0 के एजेंडे में इसे भी प्राथमिकता दी गई है और मोदी सरकार इसी शीतकालीन सत्र में बिल को ला सकती है. इसके अलावा BJP के नेतृत्व वाले NDA गठबंधन से जुड़े दलों ने भी इस मामले में अपनी सहमति जताई है और मोदी सरकार से पूरी उम्मीद की जा रही है कि वह इसी साल बिल को पारित कराकर ले जाएगी.

एक साथ होंगे लोकसभा-विधानसभा चुनाव

रामनाथ कोविन्द की अध्यक्षता में तैयार की गई रिपोर्ट में कहा गया है कि पूरे देश में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराए जाने चाहिए. इसके अलावा दोनों इलेक्शन के 100 दिनों की भीतर निकाय चुनाव करा दिए जाने चाहिए. जब कमेटी बनी थी उस दौरान करीब 62 दलों से सलाह-मशविरा किया गया था. इन राजनीतिक दलों में से 32 ने समर्थन किया, 15 ने विरोध और 15 दलों ने इस पर जवाब देने से इन्कार कर दिया था. वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 17 सितंबर को कहा था कि NDA सरकार अपने मौजूदा कार्यकाल में ही वन नेशन, वन इलेक्शन को लागू कर देगी.

यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश की बहू बनने जा रही दिल्ली की CM, जानिये इनका Mirzapur कनेक्शन

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00