Home Election मुकेश दलाल ही नहीं कई दिग्गज नेताओं ने भी जीते हैं निर्विरोध चुनाव, सीएम और पूर्व सीएम की पत्नी भी हैं शामिल

मुकेश दलाल ही नहीं कई दिग्गज नेताओं ने भी जीते हैं निर्विरोध चुनाव, सीएम और पूर्व सीएम की पत्नी भी हैं शामिल

by Live Times
0 comment
Lok Sabha Elections

BJP candidate Mukesh Dalal: लोकसभा चुनाव 2024 की प्रक्रिया जारी है. पहले फेज के तहत 19 अप्रैल को 102 सीटों पर मतदान हुआ था, जबकि 26 अप्रैल को 88 सीटों पर मतदान होना है. इस बीच सूरत लोकसभा सीट पर खामी के चलते कांग्रेस उम्मीदवार का नामांकन चुनाव आयोग ने रद्द कर दिया.

23 April, 2024

BJP candidate Mukesh Dalal: लोकसभा चुनाव 2024 की प्रक्रिया जारी है. पहले फेज के तहत 19 अप्रैल को 102 सीटों पर मतदान हुआ, जबकि 26 अप्रैल को 88 सीटों पर मतदान होना है. इस बीच सूरत लोकसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार का नामांकन खामी के चलते चुनाव आयोग ने रद्द कर दिया है. इसके बाद 4 जून को रिजल्ट आने से पहले ही सूरत के भाजपा उम्मीदवार मुकेश दलाल को विजेता घोषित कर दिया गया है. इस सीट से कांग्रेस की ओर से नीलेश कुंभानी को लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया था.

अन्य उम्मीदवारों ने नाम लिया वापस

गौरतलब है कि खामी के चलते सूरत जिला रिटर्निंग अधिकारी (Surat District Returning Officer) ने नामांकन फॉर्म रद्द कर दिया था, इसलिए चुनाव आयोग ने उनकी उम्मीदवारी खारिज कर दिया. इसके बाद इस सीट से अन्य सभी उम्मीदवारों ने भी अपना नामांकन वापस ले लिया. इसके बाद भाजपा उम्मीदवार मुकेश दलाल निर्विरोध घोषित कर दिए गए.

बिना चुनाव लड़े लोकसभा पहुंचे नेता

लोकसभा चुनाव के इतिहास में अब तक 35 उम्मीदवार ऐसे रहे हैं, जिन्होंने निर्विरोध जीत हासिल की है. इस कड़ी में समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी डिंपल यादव ने वर्ष 2012 में कनौज लोकसभा उपचुनाव में निर्विरोध जीत हासिल की थी. इस लिस्ट में वाईबी चव्हाण, फारुक अबदुल्ला, हरे कृष्ण महताब, टीटी कृष्णामाचारी और पीएम सईद नेता भी हैं, जो बिना चुनाव लड़े लोकसभा पहुंच गए.

पेमा खांडू दो बार जीते हैं चुनाव

हाल ही में अरुणाचल प्रदेश में हुए विधानसभा चुनावों में 10 भाजपा उम्मीदवार निर्विरोध जीते हैं. मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने वर्ष 2014 के अरुणाचल प्रदेश विधान सभा चुनाव में भी निर्विरोध जीत हासिल की थी. इससे भी पहले जून 2011 में पेमा खांडू ने कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में मुक्तो विधानसभा क्षेत्र से निर्विरोध उपचुनाव जीता था. इस लिस्ट में अब भाजपा के मुकेश दलाल का नाम भी जुड़ गया है, जिन्होंने गुजरात की सूरत लोकसभा सीट से निर्विरोध जीत हासिल की है.

ये भी पढ़ें:- Heat Wave In UP: भीषण गर्मी से परेशान उत्तर भारत, यूपी के श्रावस्ती में पानी की कमी से जानवर भी परेशान

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00