Home National Baloda Bazar Violence : छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार में हिंसा के बाद जबरदस्त तनाव, धारा-144 लागू

Baloda Bazar Violence : छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार में हिंसा के बाद जबरदस्त तनाव, धारा-144 लागू

by Live Times
0 comment
Baloda Bazar Violence

Baloda Bazar Violence : छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार में सतनामी समाज के प्रतिष्ठित स्थल अमर गुफा में तोड़फोड़ से नाराज सदस्यों ने 11 जून को कलेक्ट्रेट ऑफिस में तोड़फोड़ की और कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया.

11 June, 2024

Baloda Bazar Violence : छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार जिला कलेक्ट्रेट में 10 जून को समुदाय विशेष ने उग्र प्रदर्शन करते हुए भयंकर आगजनी और तोड़फोड़ कर दी. कलेक्टर परिसर, तहसील, जिला पंचायत पार्किंग में रखी 200 से ज्यादा गाड़ियों में तोड़फोड़ और आगजनी की घटना को अंजाम दिया गया. कलेक्ट्रेट और SP ऑफिस की पूरी बिल्डिंग को भी आग के हवाले कर दिया गया. इस दौरान फायर ब्रिगेड की 2 गाड़ियों को भी प्रदर्शनकारियों ने फूंक डाला. उग्र भीड़ ने जमकर पत्थर भी बरसाएं जिसमें कई लोग चोटिल हुए. पूरे शहर में धारा 144 लागू कर दी गई है. करीब दो दर्जन कारों और लगभग 100 मोटरसाइकिलों में आग लगा दी गई. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि भीड़ ने पथराव भी किया, जिसमें अधिकारियों समेत कई पुलिसकर्मी घायल हो गए.

CM विष्णु देव साय ने मांगी रिपोर्ट

इस घटना को देखते हुए मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने राज्य के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक से मामले की जानकारी ली और रिपोर्ट मांगी. देर रात डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने इलाके का दौरा किया और अधिकारियों से जानकारी मांगी. इस दौरान उन्होंने कहा कि सरकारी संपत्ति को बर्बाद करने वाले ये लोग किसी समाज के नहीं होते, ये असमाज के होते हैं, जिन्होंने ने किया है. 15 और 16 मई की देर रात कुछ अज्ञात लोगों ने बलौदाबाजार जिले के गिरौदपुरी धाम में पवित्र अमर गुफा में मौजूद सतनामी समाज के पूजे जाने वाले ‘जैतखंभ’ में तोड़फोड़ की थी.

सतनामी समुदाय ने की जांच की मांग

‘जैतखंभ’ को सतनामी समाज पवित्र प्रतीक के रूप में पूजता है. बाद में पुलिस ने इस घटना के सिलसिले में 3 लोगों को गिरफ्तार किया. सतनामी समुदाय इस मामले की केंद्रीय एजेंसी से जांच कराने की मांग कर रहा है. घटना के विरोध में सतनामी समाज ने 10 जून को दशहरा मैदान में विरोध प्रदर्शन और जिलाधिकारी कार्यालय के घेराव का आह्वान किया.

बड़ी संख्या में लोगों ने किया विरोध प्रदर्शन

इस विरोध प्रदर्शन में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में लोग इकट्टा हुए. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को जिलाधिकारी कार्यालय की ओर बढ़ने से रोकने के लिए कई जगह बैरिकेडिंग की. बलौदाबाजार के पुलिस अधीक्षक सदानंद कुमार ने बताया कि सतनामी समुदाय ने प्रदर्शन का आह्वान किया था और प्रशासन को लिखित में दिया था कि ये शांतिपूर्ण होगा, लेकिन विरोध हिंसक हो गया. उन्होंने बताया कि लगभग 5,000 की संख्या में प्रदर्शनकारियों ने बैरिकेड तोड़ दिए और पुलिसकर्मियों पर पथराव किया, जिसमें अधिकारियों सहित कई पुलिसकर्मी घायल हो गए.

यहां भी पढ़ें : IMD Weather : दिल्ली समेत कई राज्यों में भीषण गर्मी के बीच लू का अलर्ट जारी, IMD ने बताया कहां-कहां होगी बारिश

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00