Home RegionalHaryana किरण चौधरी ने राज्यसभा उपचुनाव के लिए भरा नामांकन, हरियाणा के मुख्यमंत्री समेत BJP के कई नेता रहे मौजूद

किरण चौधरी ने राज्यसभा उपचुनाव के लिए भरा नामांकन, हरियाणा के मुख्यमंत्री समेत BJP के कई नेता रहे मौजूद

by Sachin Kumar
0 comment
Kiran Chaudhary filed nomination Rajya Sabha by election BJP leaders including Haryana Chief Minister present

Haryana Rajya Sabha By-Election : हरियाणा राज्यसभा उपचुनाव के लिए BJP नेता किरण चौधरी ने नामांकन दाखिल कर दिया है. वहीं, कांग्रेस ने पहले ही कह दिया था कि वह अपना उम्मीदवार मैदान में नहीं उतारेगी.

21 August, 2024

Haryana Rajya Sabha By-Election : हरियाणा से राज्यसभा उपचुनाव के लिए तोशाम सीट से विधायक रहीं किरण चौधरी (Kiran Chowdhary) ने भारतीय जनता पार्टी की तरफ से बुधवार को नामांकन दाखिल कर दिया. इस दौरान राज्य के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी (Nayab Singh Sain) समेत BJP के वरिष्ठ नेता भी मौजूद रहे. कांग्रेस छोड़कर BJP में शामिल होने के बाद किरण चौधरी ने मंगलवार को विधानसभा से इस्तीफा दे दिया और उसके बाद पार्टी ने उपचुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित कर दिया. बता दें कि देश में 9 राज्यों की 12 राज्यसभा सीटों पर चुनाव होना है, जिसमें एक हरियाणा की भी शामिल है. बुधवार को नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है और 3 सितंबर को मतदान किया जाएगा.

क्या निर्विरोधी उपचुनाव जीतेंगी किरण चौधरी?

कांग्रेस नेता दीपेंद्र सिंह हुड्डा (Deepender Singh Hooda) ने रोहतक से लोकसभा चुनाव 2024 जीतने के बाद राज्यसभा से त्यागपत्र दे दिया था इसलिए राज्यसभा में एक सीट के लिए खाली हो गई. इस कारण हरियाणा की एक सीट पर उपचुनाव कराया जा रहा है और BJP ने किरण चौधरी को मैदान में उतारा है, बताया जा रहा है कि भारतीय जनता पार्टी के विधायकों की संख्या को देखते हुए चौधरी की जीत निश्चित मानी जा रही है.

कांग्रेस मैदान में नहीं उतारेगी कोई भी उम्मीदवार

किरण चौधरी के विधायक पद से इस्तीफा देने के बाद 90 सीटों वाली विधानसभा में BJP के पास 41 सदस्य हैं, कांग्रेस के 28 और JJP के पास 10 विधायक हैं. इसके अलावा INLD और हरियाणा लोकहित पार्टी के 1-1 सदस्य हैं, जबकि पांच विधायक निर्दलीय हैं और चार सीट खाली पड़ी है. BJP को निर्दलीय विधायक नयन रावत और HLP विधायक गोपाल कांडा का समर्थन प्राप्त है. वहीं, तीन निर्दलीय विधायकों ने कांग्रेस को समर्थन दिया हैं. कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा (Bhupinder Singh Hooda) ने पहले ही कहा था कि पार्टी राज्यसभा सीट के लिए उम्मीदवार नहीं उतारेगी क्योंकि उसके पास विधायकों की पर्याप्त संख्या नहीं है.

यह भी पढ़ें- Bharat Bandh Live Updates: राजस्थान, बिहार और झारखंड समेत कई राज्यों में दिखा मिला-जुला असर, रेल-बस सेवाएं प्रभावित

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00