Home Politics Rampur Lok Sabha Seat 2024: कौन हैं रामपुर सीट के कद्दावर उम्मीदवार? जिनका होगा आमना-सामना

Rampur Lok Sabha Seat 2024: कौन हैं रामपुर सीट के कद्दावर उम्मीदवार? जिनका होगा आमना-सामना

by Live Times
0 comment
Lok Sabha Election 2024

Rampur Lok Sabha Seat 2024: उत्तर प्रदेश की रामपुर लोकसभा सीट पर आगामी 19 अप्रैल को मतदान होगा. ऐसे में सभी राजनीतिक दलों ने जोर आजमाइश तेज कर दी है.

09 April, 2024

Rampur Lok Sabha Seat 2024: उत्तर प्रदेश के रामपुर की सियायत पिछले कई दशकों से सुर्खियों में बनी हुई है. यूपी का हाई प्रोफाइल जिला वैसे तो रामपूरी चाकू के लिए मशहुर है, लेकिन यहां की सियासत में भी कम धार नहीं है. अगर बात करें रामपुर लोकसभा क्षेत्र की तो इसमें स्वार, चमरौआ, मिलक और बिलासपुर विधानसभा सीटें शामिल हैं. इस बार के लोकसभा चुनाव के लिए भी भारतीय जनता पार्टी ने घनश्याम सिंह लोधी को फिर से उम्मीदवार बनाया है. उनका मुकाबला समाजपर्टी पार्टी के मोहिबुल्लाह नदवी से है.

कौन हैं बीजेपी के प्रत्याशी घनश्याम सिंह लोधी

लोकसभा चुनाव के लिए रामपुर संसदीय सीट से भाजपा प्रत्याशी घनश्याम सिंह लोधी (ghanshyam singh lodhi) 2 बार एमएलसी रहे हैं. रामपुर में बीते लोकसभा उपचुनाव में उन्होंने बीजेपी के टिकट पर ही जीत हासिल की और सांसद बने. भाजपा से सियासत की शुरुआत करने वाले घनश्याम सिंह लोधी ने कल्याण सिंह की नई पार्टी राष्ट्रीय क्रांति पार्टी का भी प्रतिनिधित्व किया है. वर्ष 2022 में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान उन्होंने समाजवादी पार्टी को अलविदा कह दिया था और भाजपा में शामिल हो गए थे. साल 2019 में रामपुर संसदीय सीट पर चुनाव हुआ तो सपा के कद्दावर नेता आजम खां सपा-बसपा गठबंधन के संयुक्त उम्मीदवार बने और चुनाव जीत गए, लेकिन 2022 में हुए विधानसभा चुनाव में आजम खां फिर सपा के टिकट पर चुनाव मैदान में आ गए और जीत हासिल करने में सफल रहे.

कौन हैं समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी मोहिबुल्लाह नदवी

मौलाना मोह‍िबुल्‍लाह नदवी (Imam Mohibullah Nadvi) मूलरूप से यूपी के रामपुर के ही रहने वाले हैं. वह दिल्‍ली की पार्लियामेंट स्ट्रीट मस्जिद में करीब 15 साल से इमाम हैं. रामपुर में मुस्लिम वोटरों की संख्‍या अधिक है. ऐसे में मुस्लिम समाज में मौलाना मोहिबुल्‍लाह नदवी की अच्‍छी पकड़ है, इसलिए पार्टी ने उन्हें बीजेपी उम्मीरवार घनश्याम सिंह लोधी के समक्ष उतारा है.

2019 में किसने मारी थी बाजी

2019 लोकसभा चुनाव में रामपुर से सपा प्रत्याशी आजम खान ने जीत दर्ज की थी. हालांकि बाद में उन्होंने सीट से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद 2022 में इस सीट पर उपचुनाव हुआ और यह सीट बीजेपी के खाते में चली गई. उपचुनाव में बीजेपी प्रत्याशी घनश्याम लोधी ने सीट पर कब्जा कर लिया, लेकिन इस बार भी बीजेपी ने घनश्याम लोधी पर भरोसा जताया है और रामपुर लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है.

यहां भी पढ़ें- मनी लॉन्ड्रिंग में पूर्व DMK नेता जाफर सादिक मुसीबत में, ED की छापेमारी जारी, ड्रग तस्करी का भी एंगल आया सामने

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00