Home Election Himachal Pradesh Bypoll Results: हिमाचल की तीनों सीटों पर काउंटिंग जारी, सीएम सुक्खू की साख दांव पर

Himachal Pradesh Bypoll Results: हिमाचल की तीनों सीटों पर काउंटिंग जारी, सीएम सुक्खू की साख दांव पर

by Live Times
0 comment
Himachal Pradesh Bypoll Results: हिमाचल की तीनों सीटों पर काउंटिंग जारी, सीएम सुक्खू की साख दांव पर

HP Bypoll Results: हिमाचल प्रदेश की तीन विधानसभा सीटों पर शनिवार सुबह से मतगणना जारी है. इस उपचुनाव में देहरा विधानसभा क्षेत्र से CM सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर (Kamlesh Thakuar) चुनाव मैदान में हैं. यहां उनका मुकाबला BJP के होशियार सिंह के साथ है.

13 July, 2024

Himachal Pradesh Bypoll Results: हिमाचल प्रदेश की देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ विधानसभा सीटों पर मतगणना जारी है. देहरा सीट पर सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर चुनाव मैदान में हैं. शुरुआती रुझानों में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी और देहरा विधानसभा उपचुनाव के लिए कांग्रेस उम्मीदवार कमलेश ठाकुर BJP उम्मीदवार से 557 मतों से पीछे चल रही हैं. साथ ही कुछ देर बाद रूझानों में वह आगे हो गईं.

गौरतलब है कि बुधवार (10 जुलाई) को देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान हुआ था. भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस सहित 13 उम्मीदवार मैदान में हैं. नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र की बात करें तो यहां पर सबसे अधिक 79.04 प्रतिशत मतदान हुआ, उसके बाद हमीरपुर (67.72 प्रतिशत) और देहरा (65.42 प्रतिशत) का स्थान रहा. हिमाचल प्रदेश की देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ में उपचुनाव हैं. 2022 में हिमाचल प्रदेश के देहरा से निर्दलीय विधायक होशियार सिंह, हमीरपुर से आशीष शर्मा और नालागढ़ से केएल ठाकुर ने विकास कार्यों में कमी का हवाला देते हुए विधानसभा से इस्तीफा दे दिया था.

इस्तीफा देने के बाद कराना पड़ा चुनाव

हिमाच प्रदेश राज्य चुनाव (himachal pradesh state elections) के आंकड़ों के अनुसार, तीनों उपचुनावों में कुल मतदान प्रतिशत 71 प्रतिशत रहा. ये सीटें तीन निर्दलीय विधायकों होशियार सिंह (देहरा), आशीष शर्मा (हमीरपुर) और केएल ठाकुर (नालागढ़) के 27 फरवरी को हुए राज्यसभा चुनाव में BJP के पक्ष में मतदान करने के बाद खाली हुई थीं. इन विधायकों ने 22 मार्च को राज्य विधानसभा से इस्तीफा दे दिया था और अगले दिन पार्टी में शामिल हो गए थे. वहीं, विधानसभा अध्यक्ष ने 3 जून को उनके इस्तीफे स्वीकार कर लिए थे और सीटों को रिक्त घोषित कर दिया था, जिसके कारण उपचुनाव कराना जरूरी हो गया था.

सरकार पर नहीं पड़ेगा परिणाम का असर

यहां पर बता दें कि 68 सदस्यीय विधानसभा में उपचुनाव से कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा, क्योंकि कांग्रेस के पास 38 विधायकों के साथ बहुमत है. BJP के पास 27 विधायक हैं। कमलेश ठाकुर के मैदान में उतरने से चुनाव दिलचस्प हो गया है क्योंकि देहरा में मुख्यमंत्री की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है.

यह भी पढ़ें: Assembly Bypoll Results Counting: 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की गिनती जारी, कई दिग्गजों का नाम शामिल

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00