Home National Budget Session 2024: बजट पेश करने की तारीख का हो गया एलान, यहां जानिये पूरा शेड्यूल

Budget Session 2024: बजट पेश करने की तारीख का हो गया एलान, यहां जानिये पूरा शेड्यूल

by Live Times
0 comment
budjet

Budget Session 2024 : संसद का बजट सत्र 22 जुलाई से 12 अगस्त के बीच चलेगा. इसके साथ ही बजट पेश करने की तारीख भी तय कर दी गई है.

06 July, 2024

Budget Session 2024 : बजट सत्र की शुरुआत आगामी 22 जुलाई से होगी और इसके अगले ही दिन यानी 23 जुलाई को बजट-2024-25 पेश किया जाएगा. यह जानकारी संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू (Parliamentary Affairs Minister Kiren Rijiju) ने शनिवार को दी. उन्होंने कहा कि संसद का बजट सत्र 22 जुलाई से 12 अगस्त के बीच चलेगा. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Union Finance Minister Nirmala Sitharaman) 23 जुलाई को बजट पेश करेंगी. इसके बाद इस पर चर्चा भी होगी और फिर बजट पास किया जाएगा.

पहला होगा Modi 3.0 का बजट

वहीं, किरेन रिजिजू ने यह भी बता कि माननीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु (President Droupadi Murmu) ने भारत सरकार की सिफारिश पर 22 जुलाई, 2024 से 12 अगस्त, 2024 तक (संसदीय कार्य की अनिवार्यताओं के अधीन) बजट सत्र 2024 के लिए संसद के दोनों सदनों को बुलाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इसके बाद बजट पेश करने की तारीख भी सामने आ गई है. किरेन रिजिजु के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा अपने तीसरे कार्यकाल में पेश किया जाने वाला पहला बजट होगा.

गौरतलब है कि इससे पहले संसद की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा था कि बजट में प्रमुख सामाजिक और आर्थिक फैसले मुख्य होंगे. यहां पर बता दें कि इससे पहले अप्रैल-जून में होने वाले लोकसभा चुनावों के कारण फरवरी में अंतरिम बजट पेश किया गया था.

1 फरवरी को किया था अंतरिम बजट पेश

यहां पर बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी, 2024 को अंतरिम बजट पेश किया था. इसके बाद अब जुलाई में यूनियन बजट पेश होगा. यह बजट वित्त वर्ष 2024-25 के लिए प्रस्तुत किया जाएगा. जिस साल लोकसभा के चुनाव होते हैं उस साल पूर्ण बजट नई सरकार के बनने के बाद पेश होता है. नियमानुसार चुनाव के बाद ही कोई भी सरकार बहुमत साबित करने के बाद बजट पेश करने की अधिकारी होती है.

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में सुरक्षाबलों-आतंकियों के बीच मुठभेड़ में एक जवान शहीद

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00