Home Election Assembly By Elections : पहाड़ी राज्यों हिमाचल और उत्तराखंड में कांग्रेस-BJP के बीच कांटे की टक्कर

Assembly By Elections : पहाड़ी राज्यों हिमाचल और उत्तराखंड में कांग्रेस-BJP के बीच कांटे की टक्कर

by Pooja Attri
0 comment
Elections

Assembly By Elections : उपचुनाव के लिए उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और पंजाब समेत 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी है.

10 July, 2024

Assembly By Elections : पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और पंजाब समेत 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों बुधवार सुबह 7 बजे से मतदान जारी है. अब तक कहीं से हिंसा की खबर नहीं है. पहाड़ी राज्यों में शुमार हिमाचल प्रदेश की 3 और उत्तराखंड की दो विधानसभा सीटों पर भी मतदान हो रहा है. हिमाचल में सुखविंदर सिंह सुक्खू तो उत्तराखंड में पुष्कर सिंह धामी की साख दांव पर है. हिमाचल प्रदेश में तो मुख्यमंत्री की पत्नी ही चुनाव मैदान में हैं.

हिमाचल की 3 सीटों पर भी वोटिंग

वहीं, हिमाचल प्रदेश में देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ विधानसभा सीट पर उप-चुनाव के लिए भी बुधवार को मतदान होगा. ये सीट तीन निर्दलीय विधायकों – देहरा से होशियार सिंह, हमीरपुर से आशीष शर्मा और नालागढ़ से के. एल. ठाकुर के 22 मार्च को सदन की सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद खाली हुई थीं. इन विधायकों ने 27 फरवरी को हुए राज्यसभा चुनाव में बीजेपी के पक्ष में वोटिंग की थी. इन तीनों सीट पर कुल 13 उम्मीदवार मैदान में हैं, जहां 2,59,340 वोटर हैं.

मंगलौर सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला

पड़ोसी उत्तराखंड की मंगलौर सीट पर भी त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिलेगा. पिछले साल अक्टूबर में बहुजन समाज पार्टी (BSP) के विधायक सरवत करीम अंसारी के निधन की वजह से उप-चुनाव की जरूरत हुई है. मुस्लिम और दलित बहुल मंगलौर सीट पर बीजेपी कभी जीत नहीं दर्ज कर पाई है. इस सीट पर पहले या तो कांग्रेस या फिर BSP का कब्जा रहा है. इस बार BSP ने अंसारी के बेटे उबेदुर रहमान को कांग्रेस उम्मीदवार काजी मोहम्मद निजामुद्दीन के खिलाफ मैदान में उतारा है. गुज्जर नेता और BJP उम्मीदवार करतार सिंह भड़ाना भी मैदान में हैं. वहीं, बद्रीनाथ विधानसभा सीट पर उप-चुनाव के लिए भी वोटिंग हो रही है. इस साल मार्च में कांग्रेस विधायक राजेंद्र भंडारी के इस्तीफा देकर BJP में शामिल होने के बाद ये सीट खाली हो गई थी. बद्रीनाथ में बीजेपी के राजेंद्र भंडारी और कांग्रेस उम्मीदवार लखपत सिंह बुटोला के बीच सीधा मुकाबला है.

यह भी पढ़ें: Assembly By Elections : सात राज्यों की 13 सीटों पर वोटिंग शुरू, कई दिग्गजों की साख दांव पर

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00