Home National Weather Update: दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत के लोग क्यों करने लगे कूलर-पंखा चलाने से परेहज

Weather Update: दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत के लोग क्यों करने लगे कूलर-पंखा चलाने से परेहज

by Preeti Pal
0 comment
delhi ncr weather

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदल गया है. सुबह और हल्की ठंड होने लगी है. इसके साथ दिल्ली में वायु प्रदूषण भी बढ़ा है.

12 October, 2024

Weather Update: मानसून 2024 (Monsoon 2024) की विदाई के साथ ही दिल्ली-NCR समेत देशभर के मौसम का मिजाज बदल गया है. खासकर दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर (Delhi Weather Update) के शहरों में सुबह और शाम को बेहद हल्की ठंड का अहसास भी होने लगा है. आलम यह है कि दिल्ली-एनसीआर के लोग रात को पंखा और कूलर चलाने से भी परहेज करने लगे हैं. सुबह और शाम को हल्की ठंड ने मौसम सुहाना कर दिया है.

उत्तरी इलाकों में बदला मौसम

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर (Delhi Weather Update) समेत देश के उत्तरी इलाकों में भी मौसम में बदलाव आया है. शनिवार सुबह भी हल्‍की-हल्‍की सर्दी का एहसास शुरू हो गया है. यही वजह है कि पिछले कुछ दिनों से लोग एसी और कूलर से दूरी बनाने लगे हैं. इतना ही नहीं, रात के दौरान न्यूनतम तापमान में कमी होने से सिर्फ पंखे में भी काम चल जा रहा है. यह अलग बात है कि दोपहर के दौरान तेज धूप के चलते दिन में हल्की गर्मी भी पड़ रही है.

शहर में बढ़ने लगा प्रदूषण

मौसम विभाग के अधिकारियों (IMD Alert) ने बताया कि शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 18.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से दो डिग्री कम है. मौसम विभाग ने दिन में आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. इस दौरान बारिश नहीं होगी, लेकिन गर्मी और उमस से राहत मिलती रहेगी. शनिवार को अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, इसी तरह न्यनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा. वहीं, शनिवार सुबह 8.30 बजे आर्द्रता 74 प्रतिशत थी.

मौसमी उतार-चढ़ाव के बीच दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण भी बढ़ने लगा है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (central pollution control board) के अनुसार, शनिवार सुबह 9 बजे राष्ट्रीय राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 152 के साथ “मध्यम” श्रेणी में दर्ज किया गया.

यह भी पढ़ेंः देशभर में आज दशहरा की धूम, पीएम मोदी समेत कई दिग्गजों ने देशवासियों को दी शुभकामनाएं

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00