Home National दिल्ली समेत उत्तर भारत में कैसा रहेगा मौसम? किन राज्यों में होगी बारिश? नोट करें IMD का ताजा अलर्ट

दिल्ली समेत उत्तर भारत में कैसा रहेगा मौसम? किन राज्यों में होगी बारिश? नोट करें IMD का ताजा अलर्ट

by J P Yadav
0 comment
Weather Forecast Indian Meteorological Department Alet Rain in Delhi Uttar Pradesh Monsoon 2024

Weather Forecast : मॉनसून 2024 (Monsoon 2024) की विदाई के बीच अधिकतर राज्यों में बारिश थम गई है. आगामी कुछ दिनों में उत्तर भारत से मॉनसून पूरी तरह से विदा हो जाएगा.

Weather Forecast : दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में मौसमी उतार-चढ़ाव का दौर जारी है. मॉनसून 2024 (Monsoon 2024) की विदाई के बीच कुछ राज्यों में बारिश हो रही है, जिससे नदिया उफान पर हैं. कई इलाकों में बारिश के चलते बाढ़ जैसा नजारा भी देखने को मिल रहा है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के अनुसार, उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में गुरुवार (03 अक्टूबर) को मौसम शुष्क रहेगा, तो बारिश के मद्देनजर पूर्वोत्तर के राज्यों नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से बारिश होने की संभावना जताई गई है. इसके मद्देनजर IMD की ओर से येलो अलर्ट (IMD Yellow Alert) भी जारी किया गया है.

Delhi Weather Update दिल्ली में नहीं होगी बारिश

देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो मॉनसून की बारिश थमने के बाद गर्मी में इजाफा देखा गया है. अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है. गुरुवार की बात करें तो दिल्ली का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 35 डिग्री के आसपास रहेगा.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्ली और एनसीआर के शहरों में इस पूरे सप्ताह बारिश होने के कोई आसार नहीं हैं, लेकिन शनिवार से मौसम में कुछ बदलाव होगा. इस दिन दिल्ली-एनसीआर के आसमान में बादल तो छाए रहेंगे, लेकिन बारिश होने की संभावना नहीं के बराबर है.

UP-Bihar Rain Alert यूपी-बिहार में क्या होगी बारिश

यूपी और बिहार से मॉनसून की विदाई हो चुकी है. बावजूद इसके पूर्वांचल और बिहार के कुछ इलाकों में हल्की बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, बिहार के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में गुरुवार को हल्की बारिश हो सकती है.

IMD के अनुसार पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश नहीं होगी, जबकि पूर्वांचल के कुछ जिलों में हल्की-फुल्की बारिश देखने को मिल सकती है. बिहार में अभी अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कोई कमी या बढ़ोतरी नहीं होगी.

यह भी पढ़ें: कब ठंड से कांपेगा भारत? क्यों La Nina बढ़ाएगा लोगों की टेंशन? जानने के लिए पढ़ें Inside Story

कई राज्यों में बारिश का अलर्ट

उधर, मौसम की निजी जानकारी देने वाली एजेंसी स्काईमेट के मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, पूर्वोत्तर भारत और अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह में आगामी 24 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है.

वहीं, तटीय कर्नाटक, महाराष्ट्र, केरल और लक्षद्वीप के अतिरिक्त सिक्किम, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, दक्षिणी छत्तीसगढ़ और तेलंगाना हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. बिहार और झारखंड के साथ-साथ विदर्भ, मध्य प्रदेश और दक्षिण गुजरात में हल्की बारिश की संभावना है.

यह भी पढ़ें: Shardiya Navratri 2024 के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रखेंगे उपवास, यहां जानिए 9 दिनों का पूरा शेड्यूल

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00