Home National Train Accident: साजिश या हादसे! जानें अब तक कितनी ट्रेनें बनी निशाना, पढ़ें पूरी लिस्ट

Train Accident: साजिश या हादसे! जानें अब तक कितनी ट्रेनें बनी निशाना, पढ़ें पूरी लिस्ट

by Divyansh Sharma
0 comment
Train Accident, Tamil Nadu

Tamil Nadu Train Accident: हादसे के बाद से रेलवे अधिकारियों में हड़कंप मच गया और इस मामले की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दे दिए गए हैं.

Tamil Nadu Train Accident: तमिलनाडु में शुक्रवार की रात को बड़ा ट्रेन हादसा हो गया. चेन्नई के पास कवराईपेट्टई में दरभंगा बागमती एक्सप्रेस (Bhagmati Express) खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई. इस हादसे में किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं है.

वहीं, रेलवे अधिकारियों घटना की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दे दिए गए हैं. इस हादसे के बाद से रेलवे अधिकारियों में हड़कंप मच गया और इस मामले की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दे दिए गए हैं. बता दें कि इससे पहले भी इस तरह के कई मामले सामने आए हैं.

लूप लाइन पर जाने से हुआ हादसा

दरअसल, तमिलनाडु में शुक्रवार ( 11 अक्टूबर) की रात करीब 8.30 बजे ट्रेन संख्या 12578 मैसूर-दरभंगा बागमती एक्सप्रेस खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई थी.

दक्षिण रेलवे के महाप्रबंधक आरएन सिंह ने कहा कि ड्राइवर सिग्नल का सही तरीके से पालन कर रहा था, लेकिन ट्रेन को मेन लाइन पर जाना चाहिए था. इसके बजाय ट्रेन स्विच पर लूप लाइन पर चली गई. इस कारण हादसा हो गया.

उन्होंने कहा कि इसके कारणों की जांच की जा रही है. रेलवे अधिकारियों ने बताया कि घटना की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दे दिए गए हैं.

बता दें कि इससे पहले भी कई तरह के हादसे और साजिश की जानकारी सामने आ चुकी है. कई मामलों में यात्री ट्रेनों को पलटाने की साजिश रची गई है.

हादसों और साजिश की लिस्ट

17 फरवरी- दिल्ली में जखीरा फ्लाईओवर के पास एक मालगाड़ी के 5 से ज्यादा डिब्बे पटरी से उतर गए थे. हालांकि इस हादसे में किसी के हताहत होने की खबर नहीं आई थी.

17 जून- पश्चिम बंगाल में रंगापानी स्टेशन के पास मालगाड़ी और कंचनजंगा एक्सप्रेस के बीच भीषण टक्कर हो गई. इस हादसे में 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी.

18 जुलाई- उत्तर प्रदेश के गोंडा के पास डिब्रूगढ़-चंडीगढ़ एक्सप्रेस ट्रेन के कई अचानक डिब्बे पटरी से उतर गए थे. हादसे में 4 लोगों की मौत हो गई थी और 30 से ज्यादा लोग घायल हुए.

30 जुलाई- हावड़ा-मुंबई मेल के झारखंड में जमशेदपुर के पास 18 डिब्बे पटरी से उतर गए. हादसे में 2 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 10 से ज्यादा लोग घायल हुए थे.

16 अगस्त- साबरमती एक्सप्रेस कानपुर के पास गोविंदपुरी में बोल्डर से टकरा गई. इस हादसे में 22 कोच डिरेल हुए. जांच में दावा किया कि ट्रैक पर बोल्डर बांधा गया था.

24 अगस्त- जानकारी के मुताबिक, फर्रुखाबाद से कासगंज जा रही पैसेंजर ट्रेन के आगे रेलवे ट्रैक पर लकड़ी का बड़ा टुकड़ा बरामद हुआ. ट्रेन की स्पीड कम होने से बड़ा हादसा होने से टल गया.

8 सितंबर- रात 10:36 अजमेर में रेलवे ट्रैक के पास सीमेंट के 70 किलो वजनी ब्लॉक मिले थे. ब्लॉक के जरिए मालगाड़ी को बेपटरी करने की कोशिश की गई थी. हालांकि, ट्रेन के इंजन के झटके से ब्लॉक को टूट गया.

18 सितंबर- उत्तर प्रदेश के रामपुर में कथित तौर पर ट्रेन पलटाने की साजिश सामने आई थी. रामपुर में ट्रैक पर पोल मिला था. इस मामले में 2 लोग गिरफ्तार हुए थे. जांच में पता चला कि दो नशेड़ियों ने बिजली के पोल को चुराने की कोशिश की. जब वह पोल लेकर ट्रैक पार कर रहे थे, उसी समय सामने से एक ट्रेन आ गई. ऐसे में वह दोनों पोल को ट्रैक पर ही छोड़कर भाग गए थे.

18 सितंबर- दिल्ली-मुंबई रेल मार्ग पर मध्य प्रदेश के बुरहानपुर में सेना की स्पेशल ट्रेन को पलटाने की साजिश रची गई थी. नेपानगर में रेल की पटरी पर डेटोनेटर (विस्फोटक) बिछाए गए थे. हालांकि, ट्रेन के पहुंचने से पहले ही कुछ डेटोनेटर फूट गए और रेलवे अधिकारी अलर्ट हो गए. इसके बाद स्टेशन पर ट्रेन को रुकवा दिया गया.

यह भी पढ़ें: Haryana: दशहरा के दिन दर्दनाक हादसा, कैथल में नहर में गिरी कार; एक ही परिवार के 7 लोगों की मौत

20 सितंबर- सूरत में फिश प्लेट खोल दिया गया था. इससे बड़ा हादसा हो सकता था. हालांकि, इस मामले में रेलवे का ही कर्मचारी की-मैन सुभाष कुमार पोद्दार गिरफ्तार हुआ था. प्रमोशन पाने के लिए उसने ऐसा किया था.

21 सितंबर- बिहार के मुजफ्फरपुर में शनिवार की रात मुजफ्फरपुर-समस्तीपुर रेल लाइन पर रेल इंजन के 6 चक्के पटरी से उतर गए. शुरुआती जांच में‎ ट्रेन के लोको पायलट और पॉइंट मैन की लापरवाही सामने आई थी.

22 सितंबर- उत्तर प्रदेश के कानपुर के पास प्रेमपुर स्टेशन पर ट्रैक पर एक छोटा सिलेंडर रखा मिला था. मालगाड़ी के लोको पायलट ने सिलेंडर देखते ही इमरजेंसी ब्रेक लगाया और ट्रेन रोक दी.

22 सितंबर- पंजाब के बठिंडा में दिल्ली-बठिंडा रेलवे ट्रैक पर सरियों का बंडल मिला था. ट्रैक पर लोहे के 9 सरिए बरामद हुए थे. रेलवे ड्राइवर ने अनहोनी की आशंका के चलते ट्रेन को रोक दिया.

यह भी पढ़ें: Assembly Election: महाराष्ट्र और झारखंड में कब होंगे विधानसभा चुनाव? जानें क्या है लेटेस्ट अपडेट

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00