Home Election बिहार की बेटी ने चुनाव जीतकर बनाया रिकॉर्ड, PM मोदी ने बताया था अपनी ‘बेटी’

बिहार की बेटी ने चुनाव जीतकर बनाया रिकॉर्ड, PM मोदी ने बताया था अपनी ‘बेटी’

by Rashmi Rani
0 comment
बिहार की बेटी ने चुनाव जीतकर बनाया रिकॉर्ड, PM मोदी ने बताया था अपनी बेटी

Lok Sabha Election Result 2024 : समस्तीपुर सीट पर शांभवी चौधरी ने चुनाव जीत कर देश की सबसे छोटी महीला सांसद बन गई हैं तो यूपी के कौशांबी से सपा प्रत्याशी पुष्पेंद्र सरोज ने चुनाव जीतकर सबसे कम उम्र का सांसद बनने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

05 June, 2024

Lok Sabha Election Result 2024 : लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे सामने आने के बाद I.N.D.I.A. गठबंधन काफी खुश नजर आ रही है, क्योंकि BJP इस बार बहुमत आंकड़े को पार नहीं कर पाई है. वहीं, बिहार की अगर बात करें तो समस्तीपुर सीट पर शांभवी चौधरी ने चुनाव जीत कर एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. वो देश की सबसे छोटी महीला सांसद बन गई हैं. चिराग पासवान की पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) की टिकट पर उन्होंने चुनाव लड़ा था तो यूपी के कौशांबी से सपा प्रत्याशी पुष्पेंद्र सरोज ने चुनाव जीतकर सबसे कम उम्र का सांसद बनने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

शांभवी चौधरी ने बड़े अंतर से जीत अपने नाम की

बिहार की शांभवी चौधरी ने राज्य में मुजफ्फरपुर के बाद सबसे बड़े अंतर से जीत अपने नाम की है. उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी सन्नी हजारी को एक लाख 87 हजार से अधिक वोटों से हरा दिया. बता दें कि चिराग पासवान की पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) ने बिहार में 5 सीटों पर चुनाव लड़ा था और सभी सीटों पर जीत हासिल की है. समस्तीपुर सुरक्षित सीट से चुनाव जीतकर उन्होंने पूरे देश में अपना नाम बना लिया है. उनकी उम्र 4 जून 2024 को 25 साल 11 महीने और 20 दिन थी. शांभवी अनुसूचित वर्ग (पासी जाति) से आती हैं और इस लिहाज से भी वो सबसे युवा दलित सांसद भी बन गईं हैं. मालूम हो कि उनके लिए खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी प्रचार करने आए थे. पीएम ने उन्हें अपनी बेटी बताया था.

सपा प्रत्याशी पुष्पेंद्र सरोज ने तोड़ा रिकॉड

वहीं, देश के सबसे कम उम्र के युवा सांसद की बात करें तो ये खिताब सपा प्रत्याशी पुष्पेंद्र सरोज को मिला है. उन्होंने कौशांबी सीट पर जीत हासिल कर ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. 18वीं लोकसभा में वो सबसे कम उम्र के सांसद बने हैं. जहां बिहार की शांभवी चौधरी 4 जून को 25 साल 11 महीने और 20 दिन है तो पुष्पेंद्र सरोज की उम्र 4 जून को 25 साल 3 महीने और 3 दिन की है. हालांकि शांभवी चौधरी ने देश की सबसे कम उम्र की महिला सांसद का खिताब अपने नाम किया है. बता दें कि आजादी के बाद सबसे कम उम्र की सांसद बनने का रिकॉर्ड ओडीसा की चंद्राणी मुर्मू के नाम था. 2019 के चुनाव में उनकी उम्र 25 साल 11 माह और 9 दिन थी. अहम बात यह है कि पुष्पेंद्र सरोज भी अनुसूचित वर्ग से आते हैं.

यह भी पढ़ें : एक तस्वीर ने बढ़ा दी भारतीय राजनीति में हलचल, बिहार से दिल्ली तक हो रही चर्चा

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00