Home Latest ‘क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना’ को 10 साल के लिए बढ़ाएगा केंद्र, नागरिक उड्डयन मंत्री बोले- 71 हवाई अड्डे शुरू किए

‘क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना’ को 10 साल के लिए बढ़ाएगा केंद्र, नागरिक उड्डयन मंत्री बोले- 71 हवाई अड्डे शुरू किए

by Sachin Kumar
0 comment
Regional Air Connectivity Scheme Government extend 10 years Civil 71 airports started

Regional Air Connectivity Scheme : केंद्र सरकार ने क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना उड़ान की कामयाबी को देखते हुए इसे और 10 वर्षों के लिए बढ़ाने का फैसला किया है. साथ ही इस योजना के तहत 71 एयरपोर्ट की शुरुआत की गई है.

10 October, 2024

Regional Air Connectivity Scheme : केंद्र सरकार ने क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना उड़ान (Regional Connectivity Scheme Udan) को और 10 वर्षों के लिए बढ़ाने का फैसला किया है. राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित एक कार्यक्रम में नागरिक उड्डयन मंत्री राममोहन नायडू (Civil Aviation Minister Rammohan Naidu) ने सोमवार को कहा कि क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना उड़ान 10 वर्षों के लिए बढ़ाने के लिए सरकार तैयार है. उन्होंने आगे कहा कि इस योजना की वजह से क्षेत्रीय एयरलाइनों का जन्म और तेजी से विकास हुआ है. साथ ही रोजगार का भारी संख्या में सृजन और लोकल लेवल पर पर्यटन को बढ़ावा मिला है.

601 मार्गों पर हुई 71 एयरपोर्ट की शुरुआत

राममोहन नायडू ने कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना के तहत देश में 601 मार्गों पर 71 एयरपोर्ट की शुरुआत की गई है. उड़ान योजना के माध्यम से देश के हर नागरिक के लिए हवाई संपर्क को बढ़ाना और किफायती बनाना है. आपको बताते चलें कि 21 अक्टूबर, 2016 को ‘उड़ान योजना’ की शुरुआत की गई थी और 10 वर्षों के लिए पेश की गई थी. मंत्री ने कहा कि अब इस योजना से आम लोगों को फायदा मिल रहा है ऐसे में सरकार ने और 10 वर्षों के लिए इसे बढ़ाने का फैसला किया है.

1.44 करोड़ यात्रियों को मिलेगी सुविधा

वहीं, नागरिक उड्डयन सचिव वुमलुनमंग वुलनाम (Vumlunmang Vulnam) ने कहा कि इस योजना के तहत उड्डयन मंत्रालय वित्तीय पहलुओं और प्रक्रियाओं को व्यवस्थित करने पर विचार कर रहा है. दूसरी तरफ मंत्रालय ने रविवार को अपनी एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से कहा कि देश में 86 हवाई अड्डे हैं जिनमें मुख्य रूप से 71 हवाई अड्डे, 13 हेलीपोर्ट और 2 जल हवाई अड्डे शामिल हैं और इनकी शुरुआत कर दी गई है. इसके अलावा 2.8 लाख से अधिक उड़ानों में 1.44 करोड़ से अधिक यात्रियों की यात्रा के लिए सुविधा हो रही है.

यह भी पढ़ें- Zeeshan Post : ‘एक्स’ पर दिखा ‘बाबा’ सिद्दीकी की हत्या का गुस्सा, बेटे जीशान ने आरोपियों को ललकारा

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00