Home National वृद्ध पेंशनधारियों को डाक विभाग देगा DLC जमा करने की सुविधा, DOPPW के इस अभियान से होगा फायदा

वृद्ध पेंशनधारियों को डाक विभाग देगा DLC जमा करने की सुविधा, DOPPW के इस अभियान से होगा फायदा

by Nishant Pandey
0 comment
वृद्ध पेंशनधारियों को डाक विभाग देगा DLC जमा करने की सुविधा, DOPPW के इस अभियान से होगा फायदा- Live Times

Jeevan Pramaan Patra: पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (DOPPW) ने 1-30 नवंबर, 2024 तक भारत के सभी जिला मुख्यालयों और प्रमुख शहरों में DLC अभियान 3.0 आयोजित करने का निर्णय लिया है.

13 September, 2024

Jeevan Pramaan Patra: भारतीय डाक विभाग (Indian Postal Department) ने वृद्ध पेंशनभोगियों को एक खुशखबरी दी है. अब भारतीय डाक विभाग वृद्ध पेंशनभोगियों को उनके डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र (DLC) जमा करने में मदद करने के लिए उनके घर तक सेवाएं पहुंचाएगा. पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (DOPPW) ने 1-30 नवंबर, 2024 तक भारत के सभी जिला मुख्यालयों और प्रमुख शहरों में DLC अभियान 3.0 आयोजित करने का निर्णय लिया है.

DLC अभियान की संरचना के लिए हुई तैयारी बैठक

DOPPW सचिव वी श्रीनिवास की अध्यक्षता में गुरुवार को सभी जिला डाकघरों में DLC अभियान 3.0 की संरचना के लिए एक तैयारी बैठक की गई. कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि इस बात पर सहमति बनी है कि जिला डाकघरों में डीएलसी अभियान 3.0 का संचालन करने के लिए पेंशनभोगी कल्याण संघों, पेंशन वितरण बैंकों और भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) सहित अन्य के साथ समन्वय किया जाएगा. पेंशनभोगी जीवन प्रमाण पत्र को एंड्रॉयड स्मार्ट फोन से फेस ऑथेंटिकेशन का उपयोग करके जिला डाकघरों में जमा कर सकते हैं.

डोरस्टेप डिलीवरी की सेवा होगी शुरू

डाक विभाग वृद्ध पेंशनभोगियों को डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए डोरस्टेप डिलीवरी की सेवा भी प्रदान करेगा. डाक विभाग पेंशनभोगियों को आवश्यकतानुसार अपने DLC जमा करने के लिए सूचित करेगा. इसके लिए डाक विभाग बैनर, सोशल मीडिया, SMS और वीडियो के माध्यम से DLC 3.0 अभियान का व्यापक प्रचार करेगा.

यह भी पढ़ें: अखिलेश यादव के ‘मठाधीश-माफिया’ वाले बयान पर मचा बवाल, संतों ने जताई नाराजगी

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00