Home RegionalHaryana हरियाणा के किसानों ने विभिन्न मांगों लेकर राज्य प्रतिनिधियों से की मुलाकात, कहा- मुख्य मांग MSP पर कानूनी गारंटी

हरियाणा के किसानों ने विभिन्न मांगों लेकर राज्य प्रतिनिधियों से की मुलाकात, कहा- मुख्य मांग MSP पर कानूनी गारंटी

by Live Times
0 comment
हरियाणा के किसानों ने विभिन्न मांगों लेकर राज्य प्रतिनिधियों से की मुलाकात, कहा मुख्य मांग MSP पर कानूनी गारंटी

Haryana Farmers Protest : हरियाणा में शंभू बॉर्डर पर लगातार आंदोलन कर रहे किसानों की मुख्य मांग है कि जल्द से जल्द MSP की कानूनी गारंटी दी जाए.

21 July, 2024

Haryana Farmers Protest : हरियाणा बॉर्डर पर आंदोलन कर रहे किसानों के एक प्रतिनिधिमंडल ने फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर कानून गारंटी समेत विभिन्न मांगों को लेकर जनप्रतिनिधियों से मुलाकात की. बैठक में हिस्सा लेने वाले एक किसान ने कहा कि हमने सराकारी अधिकारियों को विभिन्न मांगों की सूची सौंप दी है. किसानों ने कहा कि हमारी मुख्य मांग है कि सरकार जल्द से जल्द MSP पर कानूनी गारंटी दे.

MSP समेत विभिन्न मुद्दों पर किसानों ने दी लिस्ट

किसानों ने कहा कि केंद्र सरकार ने तीनों कृषि कानून तो वापस ले लिए हैं, लेकिन वादे के मुताबिक अभी MSP पर कानूनी गारंटी नहीं दी है. इसलिए हम सड़कों पर आकर अपनी आवाज उठा रहे हैं और मुद्दे को एक बार फिर सरकार के संज्ञान में लाने का प्रयास कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि किसानों से संबंधित कई अन्य मुद्दे भी हैं, जिनमें मुख्य रूप से भूमि और उर्वरक शामिल हैं. किसान और जनप्रतिनिधियों की बैठक में मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव राजेश खुल्लर और कई अधिकारी मौजूद रहे. वहीं, किसानों की तरफ से भारतीय किसान यूनियन (BKU) नेता रतन मान, जोगिंदर नैन, बलबीर सिंह और अन्य किसान नेता शामिल हुए.

दिल्ली की कूच की तैयारियों में जुटे थे किसान

गौरतलब हो कि किसान फरवरी, 2024 से शंभू बॉर्डर पर बैठकर प्रदर्शन कर रहे हैं. अगर किसानों का आंदोलन तेज होता है तो वर्तमान में सत्ता पर काबिज BJP को काफी नुकसान हो सकता है, क्योंकि राज्य में इस साल के अंत विधानसभा चुनाव होने हैं और राज्य में किसानों की भारी संख्या है. इसके अलावा पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट के बॉर्डर खोलने के आदेश के बाद हरियाणा सरकार पर दबाव बनने लगा था. फिलहाल सरकार ने किसानों से बातचीत करने के लिए चंडीगढ़ बुलाया है.

यह भी पढ़ें- Bangladesh की सुप्रीम कोर्ट ने बदला फैसला, आरक्षण में की कटौती; ढाका में अतिरिक्त सेना तैनात

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00