Home National Gujarat: अहमदाबाद के रामजी भाई बधिया का क्या था महात्मा गांधी से कनेक्शन?

Gujarat: अहमदाबाद के रामजी भाई बधिया का क्या था महात्मा गांधी से कनेक्शन?

by Pooja Attri
0 comment
Gujarat: अहमदाबाद के रामजी भाई बधिया का क्या था महात्मा गांधी से कनेक्शन?

Gujarat News: महात्मा गांधी के स्वदेशी आंदोलन में अहम भूमिका निभाने वाले रामजीभाई बधिया की भूमिका कई सालों बाद सार्वजनिक तौर पर सामने आई है.

16 August, 2024

Gujarat News: महात्मा गांधी के स्वदेशी आंदोलन में रामजीभाई बधिया ने अहम भूमिका निभाई थी. अब कई सालों बाद उनकी भूमिका सार्वजनिक तौर पर सामने आई है.रामजी भाई बधिया की पहचान गांधीजी के बुनाई के शिक्षक के तौर पर की जाती थी. उन्होंने खादी के विकास और प्रचार-प्रसार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. उनके हाथ से काता गया कपड़ा भारत के स्वतंत्रता आंदोलन का प्रतीक बन गया था.

बापू को नहीं पता था चरखे और धागे का संबंध

परपोते दिमंतभाई गढ़िया के मुताबिक रामजीभाई का गांधीजी के प्रति पूरी तरह से समर्पण था. उन्होंने गांधीजी के साथ ऐतिहासिक दांडी मार्च में भी भाग लिया था जिसमें उन्हें 3 महीने की कैद भी हुई थी. रामजी भाई गढ़िया के परपोते धीमंत भाई गढ़िया ने बताया कि मेरे परदादा रामजी भाई बधिया जब साबरमती आश्रम आए थे तो बापू को भी इस बात का पता नहीं था कि चरखे से दागा बनता है. तब मेरे परदादा ने साबरमती आश्रम के अंदर पूरा हथकरघा लगाया, वहां एक पुराना मकान था, जहां खादी बुनाई का काम शुरू किया. बापू जो धोती पहनते थे वो मेरे परदादा और दादी ने उन्हें बनाकर दी थी.

रामजीभाई के परपोते ने विरासत को आगे बढ़ाया

यहां की सबसे अच्छी बात यह है कि रामजीभाई ने जो खादी की बुनाई शुरू की थी वह लगातार फल फूल रही है. रामजीभाई के परपोते दिमंतभाई गढ़िया अब अपने पूर्वजों की विरासत को आगे बढ़ा रहे हैं. रामजी भाई बढ़िया के परपोते दिमंतभाई गढ़िया ने बताया कि यहां पर स्कूल और कॉलेज के छात्र-छात्राएं इसे सीखने के लिए आते हैं. वहीं, सबसे अच्छी बात यह है कि यहां देश-विदेश के लोग चरखा सीखने आते हैं. इसके साथ ही यहां से खादी खरीदकर विदेश में बेचते हैं. हमें इस बात पर गर्व होता है कि मेरे परदादा ने जो काम शुरू किया वो हमने जिंदा रखा.

रामजीभाई बधिया थे गुमनाम नायक

आजादी से पहले खादी की परंपरा स्वदेशी आंदोलन और उसे रफ्तार देने में भूमिका निभाने वाले अहम लोगों की याद दिलाती है. रामजी भाई बधिया की जमीनी कोशिशों से आजादी के आंदोलन को रफ्तार मिली थी. रामजीभाई बधिया जैसे आजादी के तमाम गुमनाम नायक थे जिन्होंने भारत को आजादी दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी.

यह भी पढ़ें: Interesting Facts: भारत के बारे में 10 ऐसी बातें जो आपको कर देंगी हैरान

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00