Home RegionalGujarat वडोदरा में बाढ़ ने मचाया ने कहर! कई हिस्सों में पानी भरने से बिगड़े हालात; बुलानी पड़ी सेना

वडोदरा में बाढ़ ने मचाया ने कहर! कई हिस्सों में पानी भरने से बिगड़े हालात; बुलानी पड़ी सेना

by Sachin Kumar
0 comment
Flood wreaked havoc in Vadodara, situation worsened due to water logging in many parts; Army had to be called

Gujarat Flood : वडोदरा जिला में अधिक वर्षा और अजवा बांध से पानी छोड़ने के बाद बाढ़ आ गई है. अब राज्य सरकार ने राहत एवं बचाव कार्य के लिए सेना को बुलाया है.

28 August, 2024

Gujarat Flood : गुजरात के वडोदरा जिले के कई शहरों में लगातार दूसरी दिन भी जलभराव बना हुआ है. कई हिस्सों में पानी भरने से स्थिति खतरनाक स्तर पर पहुंच गई है. वहीं, राज्य सरकार ने जानकारी दी है कि राहत एवं बचाव कार्य के लिए सेना बुलाई गई है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रुशिकेश पटेल (Rushikesh Patel) ने बताया कि कुछ इलाकों में 10 से 12 फीट तक पानी भरा हुआ है. उन्होंने आगे कहा कि जिले में भारी बारिश और अजवा बांध (Ajwa Dam) से अधिक मात्रा में पानी छोड़े जाने की कारण शहर से गुजरने वाली विश्वामित्री नदी (Vishwamitri River) खतरे के निशाना से 25 फीट ऊपर बह रही है.

अजवा बांध पर पहुंचा 213 फीट तक जल

बताया जा रहा है कि अजवा बांध का जलस्तर वर्तमान में 213.8 फीट पर पहुंच गया है. वहीं, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हमने जलभराव को कम करने के लिए अजवा बांध के गेट बंद कर दिए हैं. फिलहाल नदी 37 फीट पर बह रही है, जो खतरे के निशान से काफी ऊपर है. मंत्री ने कहा है कि शहर में राहत एवं बचाव कार्य के लिए सेना की चार टुकड़ी को बुला लिया गया है और राज्य सरकार बाढ़ के पानी को विश्वामित्री नदी की बजाय नर्मदा नदी में पानी छोड़ने पर विचार कर रही है.

बाढ़ प्रभावित इलाकों से 5 हजार लोगों को निकाला

वडोदरा में स्थिति चिंताजनक बनी हुई है क्योंकि शहर के कई इलाके बाढ़ के पानी से 10-12 फीट डूब गए हैं. लेकिन कुछ इलाकों में पानी चार से पांच फीट ही भरा हुआ है. सेना के अलावा अब स्थानीय प्रशासन लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचा रहा है और अब 5 हजार लोगों को बाढ़ प्रभावित इलाकों से निकाला गया है और 1200 से अधिक लोगों को बचाया है. स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि बाढ़ ग्रसित इलाकों से निकालने के बाद जिन सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है वहां पर पहले से NDRF की टीमों ने उनकी व्यवस्था कर दी है और उन्हें खाने के पैकेट भी दे रही है.

यह भी पढ़ें- मोहन भागवत को मिलेगी Z प्लस से भी तगड़ी सुरक्षा, IB ने खतरे को लेकर किया था अलर्ट

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00