Home Latest Flight Bomb Threat: बम से उड़ाने की धमकी और करोड़ों रुपये स्वाहा, अब तक कितना हुआ नुकसान?

Flight Bomb Threat: बम से उड़ाने की धमकी और करोड़ों रुपये स्वाहा, अब तक कितना हुआ नुकसान?

by Divyansh Sharma
0 comment
Flight Bomb Threat, Air India, Vistara, IndiGo, SpiceJet, Akasa Air, Live Times

Flight Bomb Threat: इससे भारतीय विमानन कंपनियों को 60 करोड़ से ज्यादा का नुकसान हो चुका है. अभी तक 70 विमानों (Plane) को धमकी देने का मामला सामने आया है.

Flight Bomb threat: भारतीय विमानों (India Airlines) को बम से उड़ाने की धमकी देने का सिलसिला जारी है. शनिवार (19 अक्टूबर) को एक बार फिर से 30 से ज्यादा भारतीय विमानों को बम से उड़ाने की धमकी देने का मामला सामने आया है.

बता दें कि पूरे एक हफ्ते के दौरान कम से कम 70 विमानों (Plane) को धमकी देने का मामला सामने आया है. हालांकि, जांच में सभी धमकियां फर्जी निकली हैं, लेकिन इससे भारतीय विमानन कंपनियों को 60 करोड़ से ज्यादा का नुकसान हो चुका है.

इनमें एअर इंडिया (Air India), विस्तारा (Vistara), इंडिगो (IndiGo), स्पाइसजेट (SpiceJet) और अकासा (Akasa Air) जैसी कंपनियां शामिल हैं.

एक हफ्ते में 70 से ज्यादा विमानों को धमकी

बता दें कि एक हफ्ते के दौरान भारतीय एयरलाइनों की कम से कम 70 विमानों को बम से उड़ाने की धमकी दी गई है. इन धमकियों की वजह से अब तक भारतीय विमानन कंपनियों को 60 करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान हो चुका है.

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक 14 अक्टूबर को 130 टन जेट ईंधन से भरे एयर इंडिया के Boeing 777 विमान ने मुंबई से न्यूयॉर्क के लिए उड़ान भरी.

उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही प्लेन को बम से उड़ा देने की धमकी सोशल मीडिया पर दी गई. इसके बाद विमान को दिल्ली की ओर डायवर्ट किया.

दिल्ली में इमरजेंसी लैंडिग कराई गई. एयर इंडिया के पायलट के हवाले से टाइम्स ऑफ इंडिया ने बताया कि ईंधन, यात्री और सामानों के साथ प्लेन का वजन 340-350 टन था.

यह भी पढ़ें: Flight Bomb Threat: बम की धमकी से फिर दहले यात्री! अब तक 20 विमानों को बनाया निशाना

लैंडिंग के लिए ईंधन करना पड़ा बर्बाद

वहीं, बोइंग 777 विमान का लैंडिंग वजन अधिक से अधिक 250 टन है. ऐसे में विमान से 100 टन ईंधन बर्बाद करना पड़ा. ईंधन की बर्बादी से 1 करोड़ की बर्बादी हुई.

वहीं, इसके अलावा 200 से अधिक यात्रियों और चालक दल के सदस्यों को होटल में ठहराने की व्यवस्था के साथ-साथ कनेक्शन के लिए मुआवजा का भी खर्चा शामिल है.

वहीं, जांच के लिए विमान आइसोलेशन बे में ले जाने और नए क्रू मेंबर की व्यवस्था करने में भी विमानन कंपनी को खर्च करना पड़ा. इससे कंपनी के खर्च बढ़ जाते हैं. फिर वापसी का भी खर्च कंपनी के ही खाते में जाता है.

ऐसे में मुंबई से न्यूयॉर्क के लिए उड़ान भरने वाली प्लेन का खर्च 3 करोड़ के आस-पास बताया जा रहा है. वहीं, दावा किया जा रहा है कि ऐसे में राष्ट्रीय उड़ानों को अगर धमकी मिले तो यह खर्च 1 करोड़ के आस-पास तक हो सकता है.

यह भी पढ़ें: Bomb Threat: 7 विमानों को बम से उड़ाने की धमकी, अयोध्या-कनाडा तक करना पड़ा डायवर्ट

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00