Home Election हरियाणा चुनाव में कांग्रेस की हार बनी नासूर? महाराष्ट्र और झारखंड में महागठबंधन दिखाने लगा आंखें

हरियाणा चुनाव में कांग्रेस की हार बनी नासूर? महाराष्ट्र और झारखंड में महागठबंधन दिखाने लगा आंखें

by Live Times
0 comment
Congress defeat Haryana elections spot Mahagathbandhan arrogance Maharashtra Jharkhand

Assembly Elections 2024 : हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की हार के बाद आगामी असेंबली इलेक्शन में मुश्किलें बढ़ती हुई दिखाई दे रही हैं, क्योंकि सहयोगी पार्टियों ने आखें दिखाना शुरू कर दिया है.

21 October, 2024

Assembly Elections 2024 : हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस बहुमत से अपनी जीत की दावेदारी पेश कर रही थी लेकिन भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने एक बार फिर कांग्रेस (Congress) को झटका दिया और हरियाणा में तीसरी बार अपनी जीत बरकरार रखी. लेकिन अब जानकार बता रहे हैं कि हरियाणा में कांग्रेस की हार नासूर बनती हुई दिखाई दे रही है. उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और झारखंड में महागठबंधन की सहयोगी पार्टियां आंखें दिखाने लग गई हैं. इसी बीच एक बड़ा सवाल खड़ा हो गया है कि क्या अब राहुल गांधी (Rahul Gandhi) का जादू लोकसभा की तरह विधानसभा में भी चलेगा?

बारगेनिंग पावर हुआ कम!

हरियाणा में हार के बाद कांग्रेस का बारगेनिंग पावर कम होता दिख रहा है, यह बात खुद कांग्रेस नेता भी कहने लगे हैं. हमारा बारगेनिंग पावर कहने का मतलब है कि महाराष्ट्र, झारखंड और उत्तर प्रदेश में हो रहे विधानसभा चुनाव में लोकसभा चुनाव की तरह तूती नहीं बोल रही है. आपको बताते चलें कि उत्तर प्रदेश की 9 विधानसभा सीटों पर चुनाव होना है और समाजवादी पार्टी (SP) ने कांग्रेस से बिना चर्चा किए 6 सीटों पर अपने उम्मीदवारों का एलान कर दिया है. ऐसे में कहा जा रहा है कि कांग्रेस इस बार उप चुनाव में अपना हाथ आजमाने के मूड में दिखती नजर नहीं आ रही है.

SP देगी कांग्रेस को झटका?

समाजवादी पार्टी सिर्फ उत्तर प्रदेश उप चुनाव में अपनी ताल नहीं ठोक रही है बल्कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में भी कांग्रेस से अधिक सीटों की मांग कर रही है. यही वजह है कि I.N.D.I.A. गठबंधन में SP-कांग्रेस होने के बाद भी महाराष्ट्र में दोनों के बीच बात नहीं बन पाई है. ऐसे में कांग्रेस सिर्फ उद्धव गुट वाली शिवसेना और शरद पवार की नेतृत्व वाली NCP महागठबंधन का हिस्सा रहेगी. वहीं, महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले (Nana Patole) ने कहा कि महागठबंधन महाराष्ट्र में विधानसभा सीट बंटवारे का एलान करेगा.

झारखंड में RJD ने दिखाई INC को आखें

वहीं, झारखंड में भी लालू प्रसाद यादव की नेतृत्व वाली RJD भी गठबंधन से खिसकती नजर आ रही है, क्योंकि राज्य में कांग्रेस- JMM ने मिलकर 81 सीटों में से 11 CPI-ML और RJD को देने का मन बनाया है. बताया जा रहा है कि इसके लिए RJD नेता तेजस्वी यादव तैयार नहीं है. साथ ही RJD ने धमकी भी दे डाली कि अगर उसकी मांग नहीं मानी गई तो वह झारखंड में महागठबंधन का हिस्सा नहीं रहेगी. ऐसे में सवाल उठता है कि आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस क्या I.N.D.I.A. गठबंधन से जुड़ी पार्टियों को विधानसभा चुनाव में भी जोड़ पायेगी?

इनपुट- प्रशांत सिंह

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00