Home National कब ठंड से कांपेगा भारत? क्यों La Nina बढ़ाएगा लोगों की टेंशन? जानने के लिए पढ़ें Inside Story

कब ठंड से कांपेगा भारत? क्यों La Nina बढ़ाएगा लोगों की टेंशन? जानने के लिए पढ़ें Inside Story

by J P Yadav
0 comment
Winter 2024: क्या इस बार भारत में पड़ेगी भीषण ठंड ?

Cold Wave In North India : दिल्ली-एनसीआर समेत समूचे उत्तर भारत में इस बार भीषण ठंड पड़ने के आसार हैं. 2025 के जनवरी और फरवरी में अधिक ठंड पड़ने की संभावना है.

Cold Wave In North India : साल 2024 का मॉनसून सीजन खत्म हो चुका है. आगामी एक पखवाड़े के दौरान मॉनूसन 2024 (Monsoon 2024) दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे देश से विदा हो जाएगा. इस बीच अभी से लोगों के जेहन में यह सवाल उठने लगा है कि क्या इस साल रिकॉर्ड तोड़ ठंड पड़ेगी? क्या उत्तर भारत के लोगों को भीषण ठंड का सामना करना पड़ेगा ? इस स्टोरी में जानते हैं इन सभी सवालों के जवाब.

दिल्ली-एनसीआर में पड़ेगी अधिक ठंड

अल नीनो के असर से देश-दुनिया में कई प्राकृतिक आपदाएं देखने को मिलीं. देश के कई राज्यों में भारी बारिश के चलते बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई. इससे जान और मान का भी भारी नुकसान हुआ. मॉनसून की विदाई के बीच अब लोगों को ठंड को लेकर चिंता सताने लगी है और लोगों के मन में यह सवाल आने लगा है कि क्या इस साल कड़ाके की ठंड भी पड़ेगी? इसका जवाब यह है कि दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ इस बार पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ठंड रिकॉर्ड तोड़ेगी. कुल मिलाकर दिल्ली-एनसीआर समेत पंजाब, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश समेत उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में अधिक ठंड पड़ सकती है.

ला नीना की संभावना 71 प्रतिशत तक

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) से जुड़े वैज्ञानिकों के अनुसार, इस बार अक्टूबर और नवंबर के दौरान ला नीना (La Nina) के एक्टिव होने की संभावना है. इतना ही नहीं अक्टूबर-नवंबर महीने के दौरान ला नीना की स्थिति बनने की संभावना 71 प्रतिशत तक है. ऐसे में इस बार ठंड कितनी भीषण पड़ेगी? इसका सटीक पूर्वानुमान नवंबर में ही लग पाएगा. बावजूद इसके मौसम विज्ञानियों का कहना है कि ला नीना के प्रभाव से दिसंबर 2024 और जनवरी, 2025 के जनवरी और फरवरी में कड़ाके की ठंड पड़ सकती है. यहां पर बता दें कि जहां अल नीनो की वजह से गर्मी पड़ती है तो ला नीना की वजह से आमतौर पर तापमान में गिरावट आती है और सर्दियों में भी इसकी वजह से अधिक बारिश होती है.

यह भी पढ़ें: Solar Eclipse : कहां-कहां नजर आएगा साल का अंतिम सूर्य ग्रहण? जानें भारत में सूतक काल लगेगा या नहीं ?

जल्द ठंड दे सकती है दस्तक

उधर, ठंड को लेकर विश्व मौसम विज्ञान संगठन (WMO) की ओर से जो रिपोर्ट में भी इस बात का इशारा किया गया है कि अक्टूबर-नवंबर के दौरान वर्तमान तटस्थ स्थितियों (न तो अल नीनो और न ही ला नीना) से ला नीना स्थितियों में परिवर्तित होने की 55 प्रतिशत संभावना है. जाहिर है ठंड अधिक पड़ेगी. WMO के अनुसार, अक्टूबर 2024 से फरवरी 2025 तक ला नीना के एक्टिव होने से कड़ाके की ठंड पड़ सकती है.

यह भी पढ़ें: बाढ़ प्रभावित इलाकों के लिए केंद्र सरकार ने किया मदद का एलान, जानें किस राज्य को मिली कितनी राशि

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00