Home Latest Assembly Election: महाराष्ट्र और झारखंड में कब होंगे विधानसभा चुनाव? जानें क्या है लेटेस्ट अपडेट

Assembly Election: महाराष्ट्र और झारखंड में कब होंगे विधानसभा चुनाव? जानें क्या है लेटेस्ट अपडेट

by Divyansh Sharma
0 comment
Assembly Election, Maharashtra, Jharkhand, Live Times

Maharashtra-Jharkhand Assembly Election: चुनाव आयोग की ओर से महाराष्ट्र और झारखंड में होने वाले चुनाव के लिए तैयारी शुरू हो चुकी हैं.

Maharashtra-Jharkhand Assembly Election: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा के चुनाव संपन्न हो चुके हैं. अब इसके बाद महाराष्ट्र और झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर चर्चा तेज हो गई हैं.

बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल इस साल 26 नवंबर को खत्म हो रहा है. वहीं, झारखंड विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 5 जनवरी को खत्म होने वाला है.

ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि दोनों राज्यों के लिए भारतीय चुनाव आयोग (Election Commission) जल्द ही तारीखों का एलान कर सकता है.

कई सीटों पर भी होना है उपचुनाव

जानकारी के मुताबिक, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा के चुनाव संपन्न होने के बाद से भारतीय चुनाव आयोग की ओर से महाराष्ट्र और झारखंड में होने वाले चुनाव के लिए तैयारी शुरू हो चुकी हैं.

जानकारी इस बात की भी है कि दशहरे के बाद कभी-भी दोनों राज्यों में चुनाव का एलान किया जा सकता है. बता दें कि इन दो राज्यों के अलावा वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव का एलान हो सकता है.

वहीं, उत्तर प्रदेश (10), बिहार (4), राजस्थान (6), मध्य प्रदेश (2), पंजाब (5) और छत्तीसगढ़ (1), असम (5) समेत अन्य राज्यों की कुल 48 विधानसभा सीटों पर भी उप चुनाव होने वाले हैं.

ऐसे में उम्मीद इस बात की भी है कि महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के साथ ही 46 सीटों पर उपचुनाव की भी घोषणा चुनाव आयोग की ओर से कर दी जाएगी.

यह भी पढ़ें: अपराध, राजनीति, कोलकाता कांड और समाज के दुश्मन… Mohan Bhagwat ने कही बड़ी बात

झारखंड और महाराष्ट्र का दौरा पूरा

बता दें कि 28 सितबंर को चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी. CEC (Chief Election Commissioner of India) राजीव कुमार ने इस दौरान बताया कि महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को समाप्त हो रहा है.

उन्होंने कहा था कि इसलिए नवंबर में कार्यकाल खत्म होने से पहले ही चुनाव होने चाहिए. चुनाव आयोग की टीम ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा भी की थी.

27-28 सितंबर को महाराष्ट्र के दो दिवसीय दौरे पर टीम ने BJP, AAP, CPI(M), INC, MNS, NCP, SP, शिवसेना (UBT), शिवसेना सहित कुल 11 दलों के नेताओं से मुलाकात भी की थी.

वहीं 24 सितंबर को चुनाव आयोग ने झारखंड का दौरा किया था. ऐसे में उम्मीद है कि त्योहारी सीजन खत्म होने के बाद ही दोनों राज्यों में विधानसभा चुनावों का एलान कर दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: ASEAN समिट में PM Modi का जोरदार भाषण, जानें मौजूदा तनाव पर क्या बोले प्रधानमंत्री

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00