Home Lifestyle बेसन के इस्तेमाल से ऐसे हटाएं चेहरे के अनचाहे बाल

बेसन के इस्तेमाल से ऐसे हटाएं चेहरे के अनचाहे बाल

फेशियल हेयर रिमूव करने के आसान नुस्खे

by Pooja Attri
0 comment
बेसन के इस्तेमाल से ऐसे हटाएं चेहरे के अनचाहे बाल, फेशियल हेयर रिमूव करने के आसान नुस्खे

1 March 2024

चेहरे पर बाल होना आम बात है। हालांकि, किसी के फेस पर ज्यादा बाल होते हैं तो किसी के चेहरे पर कम। खासकर महिलाएं इन फेशियल हेयर को लेकर काफी अन्कंफर्टेबल महसूस करती है। फिर इन्हें रिमूव करने के लिए वो वैक्स, रेजर और थ्रेडिंग आदि का सहारा लेती हैं जिससे स्किन कई तरह से डैमेज हो सकती है। ऐसे में अगर आप चाहें तो, बेसन की मदद से भी चेहरे पर मौजूद अनचाहे बालों को हटा सकते हैं। इनसे न असहनीय दर्द होता है और ना ही स्किन को कोई नुकसान पहुंचता है। जानते हैं बेसन से फेशियल हेयर रिमूव करने का तरीका…

बेसन और दूध

सबसे पहले एक बाउल में 4 चम्मच बेसन, 2-3 चम्मच दूध, 1 चम्मच हल्दी और 1 चम्मच मलाई डालकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। फिर इसे चेहरे पर लगाएं और अच्छी तरह से सूखने के बाद उल्टी दिशा की तरफ हल्के हाथों से मसलते हुए छुड़ाएं। ऐसा करने से चेहरे के बाल आसानी से निकल जाते हैं। अगर आप चाहें तो, इस नुस्खे को 2-3 बार आजमा सकते हैं। इससे फेशियल हेयर के साथ-साथ डेड स्किन सेल्स से भी छुटकारा मिलता है।

बेसन और ऑरेंज पील

सबसे पहले संतरे के छिलके को लेकर अच्छी तरह से पीसकर पेस्ट बनाएं। फिर इसमें 2 चुटकी हल्दी और 2 चम्मच बेसन मिलाकर पैक बनाएं। अब तैयार पेस्ट को फेस पर अच्छी तरह से लगाएं और सूखने दें। फिर चेहरे को हल्के हाथों से मसलते हुए धोकर साफ कर लें। इससे अनवॉन्टिड फेशियल हेयर तो हटेंगे ही साथ स्किन में निखार भी आएगा।

बेसन और गुलाबजल

सबसे पहले एक बाउल में 2 चम्मच बेसन, चम्मच गुलाबजल और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। फिर जब ये सूख जाए तो, उंगलियों को गीला करके चेहरे को पर मलते हुए साफ कर लें। अगर आप इस नुस्खे को हफ्ते में 2-3 बार आजमाते हैं तो, फेशियल हेयर कम होने लगेंगे। साथ ही इससे स्किन एक्सफोलिएशन में भी मदद मिलेगी।

Disclaimer: ये खबर सिर्फ आपको जागरूक करने के लिए लिखी गई है। इसके लिए घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारी की मदद ली गई है। अपनी स्किन और सेहत के लिए कोई नुस्खा आजमाने से पहले कृप्या डॉक्टर्स की सलाह लें।

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00