Home Lifestyle उम्र से पहले इन 4 कारणों से स्किन दिखने लगती है बूढ़ी

उम्र से पहले इन 4 कारणों से स्किन दिखने लगती है बूढ़ी

उम्र से पहले बूढ़ा दिखने की वजह

by Preeti Pal
0 comment
aging

16 February 2024

जैसे-जैसे उम्र बढ़ने लगती है स्किन में कई तरह के बदलाव आने लगते हैं जैसे एंजिग साइन्स। इनको रोकने के लिए रोजाना अच्छा स्किन केयर रूटीन फॉलो करना आवश्यक होता है। हालांकि, कई बार उम्र से पहले ही फेस पर बढ़ती उम्र के लक्षण दिखने लगते हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे- बदलता मौसम और स्किन टेक्सचर आदि। आज हम आपको बताएंगे क्यों उम्र से पहले बूढ़ापन आने लगता है। जानते हैं चेहरे पर झुर्रियां आने की वजह…

धूप

सूरज की किरणों से निकलने वाली अल्ट्रावायलेट किरणें स्किन को डैमेज कर सकती हैं। ऐसे में स्किन की देखभाल के लिए बेहतर होगा कि आप चेहरे पर धूप में जाने से पहले अच्छी क्वाविटी का सनस्क्रीन अप्लाई करें। सनस्क्रीन स्किन पर एक लेयर बना देता है जिससे वो धूप से बची रहेगी।

खराब डाइट

स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए डाइट का हेल्दी होना बेहद आवश्यक है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप डाइट में ताजे फल और हरी सब्जियों को शामिल करें। इससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण प्राप्त होते हैं जिससे स्किन यंग और ग्लोइंग बनी रहती है। वहीं, हेल्दी स्किन के लिए ऑयली और जंक फूड को डाइट से आउट करें।

स्ट्रेस

टेंशन लेने से न सिर्फ फिजिकली और मेंटली तौर पर नुकसान पहुंचता है बल्कि इससे स्किन भी डैमेज होती है। जब आप ज्यादा स्ट्रेस लेने लगते हैं तो, इससे फेस पर रिंकल्स और फाइन लाइन्स उभरने लगते हैं। साथ ही डार्क सर्कल्स की समस्या भी पैदा होने लगती है। वहीं स्ट्रेस के चलते नींद पर प्रभाव पड़ने लगता है।

प्रदूषण

बढ़ते प्रदूषण के चलते स्किन कई तरह से डैमेज होने लगती है। हवा में फैली गंदगी के चलते पोर्सिस में ऑयल बढ़ने लगता है जिससे चेहरे की चमक फीकी पड़ने लगती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप रोजाना रात को सोने से पहले कोई फेस मास्क जरूर अप्लाई करें।

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00