Home Latest PM मोदी ‘स्वच्छ भारत दिवस’ कार्यक्रम में लेंगे हिस्सा, स्वच्छता परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला

PM मोदी ‘स्वच्छ भारत दिवस’ कार्यक्रम में लेंगे हिस्सा, स्वच्छता परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला

by Nishant Pandey
0 comment
PM मोदी 'स्वच्छ भारत दिवस कार्यक्रम' में लेंगे हिस्सा, स्वच्छता परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला

Gandhi Jayanti: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) बुधवार को 155वीं गांधी जयंती के अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन के 10 साल पूरे होने पर नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में स्वच्छ भारत दिवस 2024 के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.

2 October, 2024

Gandhi Jayanti: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) बुधवार को 155वीं गांधी जयंती (Gandhi Jayanti) के अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन के 10 साल पूरे होने पर नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में स्वच्छ भारत दिवस 2024 के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. प्रधानमंत्री इस दौरान स्वच्छता परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. इनमें अमृत और अमृत 2.0 के तहत परियोजनाएं, स्वच्छ गंगा के लिए राष्ट्रीय मिशन और गोबरधन स्कीम शामिल हैं. केंद्रीय जल शक्ति मंत्री सीआर पाटिल ने कहा कि इस कार्यक्रम में स्थानीय सरकारी निकायों, महिला समूहों, युवा संगठनों की राष्ट्रव्यापी भागीदारी होगी. इससे ये सुनिश्चित किया जा सके कि स्वच्छता की भावना भारत के हर कोने तक पहुंचे.

PM कई परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ और शिलान्यास

प्रधानमंत्री 9600 करोड़ रुपये से अधिक की स्वच्छता और साफ-सफाई से जुड़ी कई परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास करेंगे. इसमें 6,800 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाएं शामिल हैं. स्वच्छ भारत दिवस कार्यक्रम भारत की दशक भर की स्वच्छता उपलब्धियों और हाल ही में संपन्न स्वच्छता ही सेवा अभियान को प्रदर्शित करेगा. यह इस राष्ट्रीय प्रयास के अगले चरण के लिए भी मंच तैयार करेगा.

45 लाख से ज्यादा लगाए गए हैं पेड़

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री सीआर पाटिल ने कहा कि स्वच्छता ही सेवा 2024 के तहत 17 करोड़ से अधिक लोगों की जनभागीदारी से 19.70 लाख से अधिक कार्यक्रम पूरे किए गए हैं. उन्होंने कहा कि लगभग 6.5 लाख स्वच्छता लक्ष्य इकाइयों का रूपांतरण हुआ है. लगभग 1 लाख सफाई मित्र सुरक्षा शिविर भी आयोजित किए गए हैं, जिनसे 30 लाख से अधिक सफाई मित्रों को लाभ मिला है. सीआर पाटिल ने कहा कि एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत 45 लाख से ज्यादा पेड़ लगाए गए हैं.

यह भी पढ़ें: ईरान ने इजराइल में दागी सैकड़ों बैलिस्टिक मिसाइलें; नेतन्याहू बोले- दुश्मन ने बड़ी गलती कर दी

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00