Home International जरदारी फिर से बनेंगे पाकिस्तान के राष्ट्रपति?

जरदारी फिर से बनेंगे पाकिस्तान के राष्ट्रपति?

नवाज की जगह शहबाज होंगे पीएम

by Farha Siddiqui
0 comment
aasif ali zardari

15 February 2024

पाकिस्तान में सरकार बनाने को लेकर बैठकों का दौर जारी है। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के केंद्र में पीएमएल-एन के साथ मिलकर गठबंधन की सरकार बनाने पर सहमति जताने के बाद उसके शीर्ष नेता आसिफ अली जरदारी के दूसरी बार देश का अगला राष्ट्रपति बनने की संभावना है। खबरों के मुताबिक पीएमएल-एन और पीपीपी में समझौते की बातचीत के बीच सूत्रों के हवाले से बताया कि अगर स्थिति में कोई बदलाव नहीं होता है तो देश में पीएमएल-एन पार्टी का प्रधानमंत्री और पीपीपी का राष्ट्रपति देखने को मिलेगा।

आठ फरवरी को हुए चुनाव

पाकिस्तान में आम चुनाव के नतीजों में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिलने के एक हफ्ते बाद भी देश में अभी कोई सरकार नहीं बनी है। यही वजह है कि पाकिस्तान में गठबंधन सरकार बनने की संभावना है। इन दोनों दलों के एक साथ आने का मतलब है कि जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों को संसद में ज्यादा सीट मिलने के बाद भी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ  सत्ता में नहीं आ पाएगी।

जरदारी पहले भी रह चुके राष्ट्रपति

पीपीपी अध्यक्ष जरदारी 2008 से 2013 तक पाकिस्तान के राष्ट्रपति रह चुके हैं। पाकिस्तान के मौजूदा राष्ट्रपति डॉ. आरिफ अल्वी इस महीने के लास्ट में अपना पद छोड़ने वाले हैं। पीएमएल-एन ने देर रात पार्टी प्रमुख और तीन बार के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की जगह शहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में नामित किया। 74 साल के नवाज़ शरीफ रिकॉर्ड चौथी बार प्रधानमंत्री बनने की कोशिश में थे और पिछले साल अक्टूबर में ब्रिटेन से पाकिस्तान लौटे थे।

पाकिस्तान में बनेगी गठबंधन सरकार

पीएमएल-एन और पीपीपी ने एमक्यूएम-पी, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-कायद, आईपीपी और बलूचिस्तान आवामी पार्टी के साथ मिलकर केंद्र में गठबंधन की सरकार बनाने का फैसला किया है।

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00