Home International Vladimir Putin ने किया बड़ा एलान, कहा- Russia पर हमला हुआ तो परमाणु हथियारों से देंगे जवाब

Vladimir Putin ने किया बड़ा एलान, कहा- Russia पर हमला हुआ तो परमाणु हथियारों से देंगे जवाब

by Divyansh Sharma
0 comment
Vladimir Putin ने किया बड़ा एलान, कहा- Russia पर हमला हुआ तो परमाणु हथियारों से देंगे जवाब- Live Times

Russia-Ukraine War: व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने एलान किया है कि अगर हमले तेज हुए तो रूस परमाणु हथियारों का उपयोग करने के लिए कदम उठा सकता है.

Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन के बीच बीते 943 दिनों से जंग जारी है. इस जंग के बढ़ने का खतरा भी बढ़ता जा रहा है. दरअसल, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक बार फिर से यूक्रेन, अमेरिका और यूरोपीय देशों को बड़ी धमकी दी है.

व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने एलान किया है कि रूस किसी परमाणु शक्ति देश की ओर से समर्थित किसी गैर-परमाणु शक्ति देश के हमले को संयुक्त हमले के रूप में देखेगा. हमले की स्थिति में रूस परमाणु हथियारों का उपयोग करने के लिए कदम उठा सकता है.

परमाणु सिद्धांत बदले की प्रक्रिया तेज

दरअसल, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को परमाणु निरोध पर सुरक्षा परिषद के स्थायी सम्मेलन की बैठक की. इसी बैठक में उन्होंने कहा कि किसी परमाणु शक्ति देश की ओर से समर्थित किसी गैर-परमाणु शक्ति देश के हमले को अपने ऊपर संयुक्त हमले के रूप में देखेगा. उन्होंने आगे कहा कि रूस क्रूज मिसाइलों या ड्रोनों के बड़े पैमाने पर हो रहे हमले और देश की सीमा को पार करने के बारे में विश्वसनीय जानकारी मिलते ही परमाणु हथियारों का उपयोग करने के लिए कदम उठा सकता है.

व्लादिमीर पुतिन ने आगे कहा कि रूस बेलारूस के खिलाफ हमले की स्थिति में परमाणु हथियारों का उपयोग करने का अधिकार सुरक्षित रखता है. जानकारी के मुताबिक, रूसी परमाणु सिद्धांत में बदलाव महीनों से चल रहे हैं. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन परमाणु सिद्धांत से संबंधित दस्तावेजों को संशोधित करने के लिए कदमों की घोषणा की थी.

यह भी पढ़ें: Lebanon पर Israel के हमले से भारत की बढ़ी टेंशन! जानें क्या है इसकी वजह

लाल रेखाओं को यूक्रेन ने किया पार

बता दें कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) अमेरिका और पश्चिमी देशों से रूस के अंदर बड़े हमले के लिए लंबी दूरी की मिसाइलों का उपयोग करने की अनुमति मांग रहे हैं. यूक्रेन को पहली बार 2023 में लंबी दूरी की मिसाइलें मिलीं. बाद में रूसी रक्षा मंत्रालय ने बार-बार क्रीमिया के ऊपर फ्रांस की ओर से दी गई स्टॉर्म शैडो/SCALP और अमेरिका निर्मित ATACMS मिसाइलों को रोकने की सूचना दी.

वहीं, जंग शुरू होने के बाद रूस ने लाल रेखाएं निर्धारित की थी. यूक्रेन ने उन लाल रेखाओं को पार कर दिया है. इस बात से रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन बेहद नाराज हैं. वहीं, यूक्रेन को पश्चिमी देश यूक्रेन की हर तरह से मदद कर रहे हैं. ऐसे में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक बार फिर से यूक्रेन, अमेरिका और यूरोपीय देशों को परमाणु हमले की धमकी दी है. अब देखना दिलचस्प होगा की अमेरिका इस पर क्या प्रतिक्रिया देता है.

यह भी पढ़ें: Russia ने दी US को सबसे बड़ी धमकी, कहा- अधिक शक्तिशाली हथियार तैयार फिर भी Putin…

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00