Home International Lebanon के बाद क्या Iran पर भी हमला बोलेगा Israel? गुप्त जगहों पर छिपे Supreme Leader

Lebanon के बाद क्या Iran पर भी हमला बोलेगा Israel? गुप्त जगहों पर छिपे Supreme Leader

by Divyansh Sharma
0 comment
Lebanon के बाद क्या Iran पर भी हमला बोलेगा Israel, गुप्त जगहों पर छिपे Supreme Leader- Live Times

Hassan Nasrallah Dead: ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामेनेई (Supreme Leader of Iran Ali Khamenei) भी हसन नसरल्लाह के मारे जाने के बाद डर गए हैं. उन्हें बचाने के लिए ईरान ने बड़ा कदम उठाया है.

Hassan Nasrallah Dead: लेबनान में स्थित ईरान समर्थित संगठन हिज्बुल्लाह पर इजराइल शुक्रवार की शाम कहर बनकर टूटा. इजराइल (Israel–Hezbollah War) के ताजा और बड़े हमले में हिज्बुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह की मौत हो गई है. IDF और हिज्बुल्लाह (Hezbollah) ने इस बात की पुष्टि कर दी है.

इस हमले से ईरान भी डर गया है. ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामेनेई (Ali Khamenei) भी हसन नसरल्लाह के मारे जाने के बाद डर गए हैं. अपने सुप्रीम लीडर (Supreme Leader of Iran) को बचाने के लिए ईरान ने देश के अंदर एक सुरक्षित स्थान पर उन्हें भेज दिया है.

हमले के दौरान मुख्यालय में ही मौजूद था हसन नसरल्लाह

जानकारी के मुताबिक ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामेनेई को बचाने के लिए ईरान सरकार ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं. दरअसल, इजराइल ने कहा है कि हिज्बुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह को ढेर करने के बाद अगला टार्गेट सेट कर रहा है. इजराइल ने शुरू से आरोप लगाया है कि लेबनान में स्थित हिज्बुल्लाह को ईरान का समर्थन मिल रहा है. वहीं, ईरान भी अगला कदम तय करने के लिए लेबनान के हिज्बुल्लाह और कई क्षेत्रीय प्रॉक्सी समूहों के साथ लगातार संपर्क में था.

हमास चीफ इस्माइल हानिया की मौत का बदला लेने के लिए नई रणनीति तैयार कर रहा था. इजराइली रक्षा बलों (IDF) की ओर से की ओर से X पर किए गए एक पोस्ट में कहा गया कि IDF (Israel Defense Forces) ने बेरूत के दहिएह के सेंटर में स्थित रेजिडेंशियल बिल्डिंग के नीचे बने हिज्बुल्लाह आतंकी संगठन के केंद्रीय मुख्यालय पर सटीक हमला किया. IDF की ओर से दावा किया गया कि हमले के दौरान हसन नसरल्लाह केंद्रीय मुख्यालय में ही मौजूद था.

यह भी पढ़ें: 15 वर्ष में गांव का प्रतिनिधि, 32 में बना Hezbollah का चीफ, जानें कौन था Hassan Nasrallah

सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामेनेई ने भी दी प्रतिक्रिया

इस मामले पर ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामेनेई ने भी बड़ी प्रतिक्रिया दी. उन्होंने अपने X पोस्ट में कहा कि क्षेत्र की सभी प्रतिरोधी ताकतें हमारे साथ खड़ी हैं और हमारा समर्थन करती हैं. लेबनान अपने अपराधी और दुश्मन को उसके किए पर पछतावा करवाएगा.IDF ने हिज्बुल्लाह के मुख्यालय को उड़ाने के लिए 80 टन बम से हमला किया. इजराइली वायु सेना का हमला इतना भयंकर था कि आसपास की 6 बिल्डिंग नेस्तनाबूद हो गई.

Israel Defense Forces ने हत्जेरिम एयरबेस से हमले के लिए उड़ान भरते हुए F15i जेट का वीडियो शेयर कर कहा है कि हम हर जगह, हर किसी तक पहुंचेंगे. IDF चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल हर्जई हलेवी ने कहा कि इजराइल उन सभी लोगों तक पहुंचेगा जो देश और उसके नागरिकों को धमकी देते हैं. हम जानते हैं कि उन तक कैसे पहुंचा जाएगा. हसन नसरल्लाह के मारे जाने के बाद मिडिल-ईस्ट में तनाव बढ़ गया है और यह देखना होगा कि हसन नसरल्लाह की मौत के बाद ईरान और बाकी अन्य संगठन कैसे प्रतिक्रिया देते हैं.

यह भी पढ़ें: मारा गया Hezbollah चीफ Hassan Nasrallah, Israel ने कहा- अब नहीं डरा पाएगा आतंकी

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00