Home International ‘सीमा पार 3 शैतान’, SCO की बैठक में जयशंकर का पाकिस्तान और चीन पर करारा प्रहार

‘सीमा पार 3 शैतान’, SCO की बैठक में जयशंकर का पाकिस्तान और चीन पर करारा प्रहार

by Divyansh Sharma
0 comment
S Jaishankar Pakistan Visit, SCO

S Jaishankar Pakistan Visit: SCO की बैठक में भारत के विदेशमंत्री डॉ. एस जयशंकर ने पाकिस्तान और चीन का बिना नाम लिए दोनों देशों को जमकर सुनाया.

S Jaishankar Pakistan Visit: भारत के विदेश मंत्री (Minister of External Affairs of India) डॉ. एस जयशंकर इस समय SCO की बैठक में शामिल होने के लिए पाकिस्तान के दौरे पर हैं. आतंक के आका पाकिस्तान की धरती से उन्होंने आतंक पर बहुत करारा प्रहार किया है.

उन्होंने पाकिस्तान को सीधा संदेश देते हुए कहा कि आतंक, उग्रवाद और अलगाववाद की तीन बुराइयों से जुड़ी सीमा पार की गतिविधियों से व्यापार और आपसी संबंध को बढ़ावा मिलने की संभावना नहीं है.

उन्होंने चीन पर भी हमला बोलते हुए कहा कि सीमा रेखा का सम्मान न करने वालों की हमें जरूरत नहीं है.

S Jaishankar Pakistan Visit: पाकिस्तान पर करारा प्रहार

दरअसल, भारत के विदेशमंत्री डॉ. एस जयशंकर पाकिस्तान दौरे पर है. बता दें कि इस बार पाकिस्तान SCO (Shanghai Cooperation Organisation) की अध्यक्षता मिली थी.

पाकिस्तान के इस्लामाबाद में 16 अक्टूबर को हेड्स ऑफ गवर्नमेंट की बैठक हुई. इसी बैठक में उन्होंने पाकिस्तान और चीन का बिना नाम लिए जमकर सुनाया. उन्होंने पहले पाकिस्तान पर करारा प्रहार किया.

उन्होंने कहा कि आतंक, उग्रवाद और अलगाववाद की तीन बुराइयों के कारण सीमा पार व्यापार और आपसी संबंधों को बढ़ावा मिलने की संभावना नहीं है.

वहीं, उन्होंने आगे कहा कि व्यापार के लिए क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता को मान्यता दी जानी चाहिए और ईमानदारी से बातचीत करना बेहद जरूरी है.

डॉ. एस जयशंकर ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की अध्यक्षता में SCO की बैठक में दोनों पड़ोसियों को जमकर सुनाया.

यह भी पढ़ें: Bomb Threat: 7 विमानों को बम से उड़ाने की धमकी, अयोध्या-कनाडा तक करना पड़ा डायवर्ट

S Jaishankar Pakistan Visit: चीन की चालबाजी पर दिया जवाब

Islamabad में एस जयशंकर ने बैठक में रूस-यूक्रेन युद्ध और मिडिल-ईस्ट में जारी तनाव के साथ ही कोविड महामारी, जलवायु परिवर्तन की भी जिक्र किया.

उन्होंने यह भी कहा कि अगर विश्वास की कमी है, तो पहले खुद आत्मनिरीक्षण करें. उन्होंने कहा कि नई टेक्नोलॉजी से उन्नति पाने के लिए आपसी सहयोग और सम्मान की जरूरत है. एकतरफा एजेंडे पर काम नहीं करना चाहिए.

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) के तुरंत बाद ही एस जयशंकर ने दोनों देशों को खरी-खरी सुना दी. इस बैठक में चीन के प्रधानमंत्री (Chinese Prime Minister) ली कियांग भी शामिल हुए थे.

गौरतलब है कि उनकी यह टिप्पणी पूर्वी लद्दाख में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच चल रहे सैन्य गतिरोध और हिंद महासागर में चीन की बढ़ती सैन्य ताकत को लेकर चिंताओं के बीच आई है.

यह भी पढ़ें: Pakistan पहुंचे जयशंकर, SCO की बैठक में होंगे शामिल, जानें और किन मुद्दों पर होगी बात

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00