Home International जानें क्या है’ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल द फर्स्ट-कॉल्ड’ अवॉर्ड? जिससे राष्ट्रपति पुतिन ने PM मोदी को किया सम्मानित

जानें क्या है’ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल द फर्स्ट-कॉल्ड’ अवॉर्ड? जिससे राष्ट्रपति पुतिन ने PM मोदी को किया सम्मानित

by Live Times
0 comment
order of st andrew apostle first called award president putin honored pmk modi

PM Narendra Modi Russia Visit : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दो दिवसीय यात्रा पर रूस के दौरे पर पहुंचे हैं. इसी बीच रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने पीएम मोदी को देश के सबसे प्रतिष्ठित नागरिक अवॉर्ड से सम्मानित किया है.

09 July, 2024

PM Narendra Modi Russia Visit : भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को रूस में बड़ा सम्मान मिला है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आधिकारिक तौर पर ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल द फर्स्ट-कॉल्ड’ ने पीएम मोदी को नवाजा. यह रूस का सबसे प्रतिष्ठित नागरिक सम्मान है. बहुत कम लोग जानते होंगे कि वर्ष 2019 में ही रूस ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को यह सम्मान को देने का एलान किया था. वहीं, मॉस्को में पुरस्कार लेने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल से सम्मानित महसूस कर रहा हूं. मैं इसे भारत के लोगों को समर्पित करता हूं.

क्यों मिला पुरस्कार

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को यह पुरस्कार रूस और भारत के बीच एक विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी विकसित करने और दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों को बढ़ावा देने पर मिला है. यह पुरस्कार 326 साल पुराना है. बता दें कि वर्ष 1698 में जार पीटर द ग्रेट ने रूस के संरक्षक संत सेंट एंड्रयू के सम्मान में ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल’ पुरस्कार की शुरुआत की थी. दरअसल, उत्कृष्ट नागरिक और सैन्य योग्यता के सम्मान और देश कीअसाधारण सेवा के लिए ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल’ पुरस्कार प्रदान किया जाता है. इस पुरस्कार के तहत एक प्रतीक चिन्ह में एक नीला सैश, सेंट एंड्रयू के क्रॉस वाला एक बैज और छाती पर पहनाया जाता है.

सोवियत कार्यकाल में फिर दोबारा शुरू किया अवॉर्ड

मिली जानकारी के अनुसार, बैज सेंट एंड्रयू का एक सुनहरा क्रॉस है. इसमें एक एक्स-आकार के क्रॉस पर यीशु की छवि बनी होती है. यह भी जानकारी बहुत अहम है कि वर्ष 1917 में रूसी क्रांति के बाद इस पुरस्कार को समाप्त कर दिया गया था. लेकिन सोवियत काल के बाद यह पुरस्कार दोबारा दिया जाने लगा. रूसी राष्ट्रपति ने तब एक्स पर कहा था, ‘भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को रूस के साथ साझेदारी को बढ़ावा देने में उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू मिला है.

यह भी पढ़ें- Hathras Stampede मामले में योगी सरकार का बड़ा एक्शन, SDM समेत 6 अधिकारी सस्पेंड

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00