Home International Israel पर बढ़े हमले, Nasrallah का शुक्रवार को निकलेगा जनाजा, जानें क्या हैं Middle-East में हालात

Israel पर बढ़े हमले, Nasrallah का शुक्रवार को निकलेगा जनाजा, जानें क्या हैं Middle-East में हालात

by Divyansh Sharma
0 comment
Israel पर बढ़े हमले, Nasrallah का शुक्रवार को निकलेगा जनाजा, जानें क्या हैं Middle-East में हालात- Live Times

Israel-Iran War: इराकी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह का अंतिम संस्कार शुक्रवार को किया जाएगा. शुक्रवार को ईरान के सुप्रीम लीडर अली खामेनेई (Ali Khamenei) राजधानी तेहरान में नमाज पढ़ेंगे.

Israel-Iran War: पूरे मिडिल-ईस्ट (Middle East) में इस वक्त तनाव चरम पर है. ईरान के इजराइल पर घातक हमले के बाद से बड़े पैमाने पर युद्ध की संभावना बढ़ गई है. ईरान के बाद लेबनान (Lebanon) से हिज्बुल्लाह (Hezbollah) ने भी हमले तेज कर दिए हैं.

यमन (Yemen) ने भी इजराइल के तेल अवीव को निशाना बनाकर ड्रोन हमले किए. वहीं, इराकी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह का अंतिम संस्कार शुक्रवार को किया जाएगा. वहीं हसन नसरल्लाह (Hassan Nasrallah) के मारे जाने के बाद पहली बार ईरान के सुप्रीम लीडर अली खामेनेई (Ali Khamenei) राजधानी तेहरान में नमाज पढ़ेंगे और संदेश भी देंगे.

इस्लामी देशों से समर्थन की अपील

गुरुवार को एक बयान में यमन के सशस्त्र बलों के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल याह्या सारी ने कहा कि इजराइल के तेल अवीव में हमारी सेना ने हमला किया. उन्होंने कहा कि कई ड्रोन के जरिए हमने हमला किया. उन्होंने कहा कि सभी ड्रोन के हमले सटीक थे. इसके साथ ही उन्होंने अपने बयान में फिलिस्तीन और लेबनान के लिए इस्लामी देशों से समर्थन की अपील भी की.

हाल के महीनों में यमनी सेना ने गाजा में फिलिस्तीनी प्रतिरोध के समर्थन में लाल सागर में कब्जे वाले क्षेत्रों की ओर जा रहे कई इजराइली जहाजों को निशाना बनाया है. वहीं, हिज्बुल्लाह ने भी लेबनान से 25 ड्रोन दागे. इजराइली शहर अपर गैलीली को निशाना बना कर यह हमले किए गए थे. इनमें से ज्यादातर ड्रोन को मार गिराया गया. इसके साथ ही ईरानी राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन (Masoud pezeshkian) ने कतर दौरे पर हमास के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की. उन्होंने हमास चीफ इस्माइल हनियेह की हत्या को अपने जीवन की सबसे दर्दनाक घटनाओं में से एक बताया.

‘करेंगे और भी अधिक विनाशकारी हमले’

ईरानी राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन ने कहा कि इजराइली शासन की ओर से किए जा रहे अत्याचारों के जारी रहने के कारण ईरान के सशस्त्र बलों की ओर से निर्णायक प्रतिक्रिया सामने आई है. ईरानी राष्ट्रपति ने धमकी दी कि अगर इजराइल फिर थोड़ी सी भी गलती करता है, तो उसे और भी अधिक विनाशकारी और मजबूत प्रतिक्रिया मिलेगी. ईरान रक्षा मंत्रालय ने भी बयान जारी किया है.

उन्होंने बताया कि 1 अक्टूबर को कब्जे वाले क्षेत्रों में इजरायली सैन्य ठिकानों को निशाना बनाकर किया गया जवाबी मिसाइल हमला ईरान की रक्षात्मक क्षमताओं का केवल एक छोटा सा हिस्सा है. वहीं, दूसरी ओर इजराइल के 8 सैनिकों की लेबनान में कार्रवाई के दौरान मौत हो गई है. IIDF के चीफ ऑफ स्टाफ हर्जी हलेवी ने कहा कि हमारे पास मिडिल-ईस्ट में किसी भी इलाके तक पहुंचने और हमला करने की क्षमता है. हमारे दुश्मन जो अभी तक इसे नहीं समझ पाए हैं. उन्होंने आगे कहा कि वह जल्द ही हमें समझ जाएंगे.

यह भी पढ़ें: Iran के हमले के बाद UN पर क्यों भड़का Israel? महासचिव Guterres की एंट्री कर दी बैन

ईरान ने नागरिक क्षेत्रों पर किया हमला

IDF के चीफ ऑफ स्टाफ हर्जी हलेवी ने भी कहा कि ईरान ने नागरिक क्षेत्रों पर हमला किया और कई नागरिकों के जीवन को खतरे में डाला. हम जवाब देंगे. IDF सभी मोर्चों पर काम कर रहा है. IDF के सैनिक गाजा पट्टी, लेबनान, यहूदिया और सामरिया और सभी सीमाओं पर जल्द ही काम खत्म करके छुट्टी मनाएंगे. उन्होंने आगे कहा कि हम जानते हैं कि बंधकों के बिना यह छुट्टी पूरी नहीं होती.

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने भी कहा कि ठीक एक सप्ताह पहले ही मैंने सुरक्षा परिषद को लेबनान की चिंताजनक स्थिति के बारे में जानकारी दी थी. तब से लेकर अब तक हालात बद से बदतर होते चले गए हैं. उन्होंने कहा कि ब्लू लाइन पर वर्षों से तनाव रहा है. सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 1701 का बार-बार उल्लंघन हुआ. उन्होंने कहा कि इजराइली सेना ने बेरूत सहित पूरे लेबनान में लगातार हवाई हमले किए हैं. बता दें कि इजराइल के विदेश मंत्री ने एंटोनियो गुटेरेस की एंट्री इजराइल में बैन कर दी है.

यह भी पढ़ें: Gaza-Lebanon जैसा होगा Iran का हाल! Israel ने कहा- नसरल्लाह को भी नहीं समझ में आया था

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00