Home International एक साल पहले हमास ने कैसे ‘Iron Dome’ को किया फेल? पढ़ें Israel पर हमले की इनसाइड स्टोरी

एक साल पहले हमास ने कैसे ‘Iron Dome’ को किया फेल? पढ़ें Israel पर हमले की इनसाइड स्टोरी

by Divyansh Sharma
0 comment
7 October Massacre, Israel, iran, hamas, nova music festival, middle east tension

7 October Massacre: आज से ठीक एक साल पहले Israel में अब तक का सबसे बड़ा नरसंहार हुआ था. पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास और इस्लामिक जिहाद के कुछ आतंकी इजराइल में दाखिल हुए

7 October Massacre: तारीख- 7 अक्टूबर, समय- सुबह 6:30 बजे, जगह- इजराइल (Israel) का बॉर्डर इलाका किबुत्ज (Kibbutz) रीम. म्यूजिक फेस्ट में पहुंचे लोगों ने अचानक से आसमान में गाजा पट्टी की तरफ से मिसाइल को देखा. वह सहम उठे.

इससे पहले की वह कुछ समझ पाते, बड़ी संख्या में हमास के लड़ाके पैराग्लाइडर्स, बाइक, कार से इजराइली सीमा में दाखिल हुए और अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी. चीखते-चिल्लाते लोग जान बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे. आसमान में रॉकेट्स की भी संख्या बढ़ती गई और जमीन पर लाशों की संख्या.

सुबह 6:30 बजे हुए हमले

आज से ठीक एक साल पहले इजराइल में अब तक का सबसे बड़ा नरसंहार हुआ था. पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास और इस्लामिक जिहाद के कुछ आतंकी इजराइल में दाखिल हुए और इजराइल में कत्लेआम मचा दिया. इस नरसंहार में 1,200 से अधिक लोग मारे गए और 251 लोगों को आतंकियों ने बंधक बना लिया. 7 अक्टूबर को “ब्लैक सैटरडे” के नाम से भी जाना जाता है. यहूदियों की सबसे बड़ी हत्या थी.

हमास के लड़ाकों की ओर से किया गया सबसे बड़ा आतंकी हमला था. 7 अक्टूबर, 2023 को इजराइल में सब्बाथ और सिमचैट टोरा की छुट्टियां थी. सुबह 6:30 बजे इजराइल की ओर 2,500 रॉकेट दागे गए. अश्कलोन, अशदोद, बीर शेवा और सदेरोत जैसे कई शहरों को निशाना बनाया गया. गाजा और इजराइल की सीमा पर मोर्टार दागे गए. सीमा पर बनाए गए 100 से ज्यादा जगहों पर बाड़ को तोड़ने के लिए विस्फोटक और बुलडोजर का इस्तेमाल किया. दक्षिणी इजराइल में इजराइली रक्षा बलों यानी IDF के सैन्य ठिकानों को भी निशाना बनाया गया.

यह भी पढ़ें: October Surprise की अमेरिकी चुनाव में एंट्री, जानें Trump या Harris किसे मिलेगा फायदा

कहां-कहां हुआ हमला?

•किबुत्ज बेरी- इस इलाके में हमास के लड़ाकों ने गुजरने वाली कई गाड़ियों पर गोलियां चलाई. इसमें कई लोग मारे गए. घरों पर भी गोलीबारी की. लोगों को जिंदा जलाने के लिए मोलोटोव कॉकटेल और विस्फोटक भी फेंके. मारे गए लोगों में पुरुष, महिलाएं और यहां तक ​​कि छोटे बच्चे भी शामिल थे. किबुत्ज बेरी में सेना का ऑपरेशन कई घंटों तक चला.
•नाहल ओज बेस- गाजा और इजराइल की सीमा पर नजर रखने वाली चौकी पर बिजली काट दी. 160 आतंकियों ने 66 सैनिकों को मार दिया. इसमें 15 महिला सैनिक भी शामिल थी. सात महिला सैनिकों को बंधक बना लिया गया. जिस समय आतंकी चौकी पर कब्जा कर रहे थे, उसी समय आतंकियों ने किबुत्ज नहाल ओज पर हमला कर दिया.
•किबुत्ज नीर ओज- गाजा की ओर से दागे गए रॉकेट किबुत्ज नीर ओज के इलाके में गिरे. आतंकियों ने सभी चौकियों को तोड़ दिया और कई घरों में हमला किया. IDF के मुताबिक, आतंकियों ने इजराइली नागरिकों का सिर कलम भी करते देखे गए.
•किबुत्ज रेइम- छुट्टियों के दौरान किबुत्ज रेइम में नोवा म्यूजिक फेस्टिवल का आयोजव किया गया. इस फेस्ट में लगभग 3 हजार युवाओं ने भाग लिया. रॉकेट हमलो के बाद वहां आग लग गई. आतंकियों ने ऑटोमैटिक राइफल, RPG और ग्रेनेड से हमला किया. कुल मिलाकर 347 लोगों की हत्या हुई और 40 नागरिकों को बंधक बना लिया गया.
•किबुत्ज कफर अजा- पैराग्लाइडर, मोटरसाइकिल और कारों से कई आतंकी किबुत्ज कफर अजा में दाखिल हुए और अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी. कुल 19 लोगों को बंधक बना लिया गया और किबुत्ज कफर अजा में 200 लोग मारे गये, जिनमें 40 बच्चे भी शामिल थे.
•सदेरोत- इस इलाके में गाजा की ओर से दागे गए रॉकेट गिरे. इसके बाद कारों और मोटरसाइकिलों पर सवार होकर कई आतंकी शहर में घुसे और रिहायशी इमारतों को निशाना बनाया. रॉकेट फायर और जमीनी हमलों के कारण यह शहर सबसे ज्यादा प्रभावित शहरों में से एक था.
•ओफाकिम- ओफाकिम शहर सुरक्षा बाड़ से 24 किलोमीटर दूर स्थित है. इस शहर में भी आतंकियों ने ऑटोमैटिक राइफल, RPG और ग्रेनेड से हमला किया. हमास के आतंकवादियों ने एक विवाहित जोड़े को 22 घंटे तक बंधक बनाए रखा.
•निरिम- नुखबा समूह के आतंकियों ने मोटरसाइकिलों और पिकअप ट्रकों पर सवार होकर इस इलाके में घुसे और पांच लोगों को मार दिया और चार का अपहरण कर लिया गया. IDF ने बाद में इस इलाके को आजाद कराया.
•होलिट- सुबह करीब 8:00 बजे कुछ आतंकी होलिट में दाखिल हुए. उन्होंने कई घरों की बिजली-पानी काट दी. लगातार गोलाबारी के कारण बिजली या पानी के बिना लोग इधर-उधर भागने लगे. हमले के दौरान आतंकियों ने महिलाओं समेत 13 निवासियों की हत्या कर दी.
इसके अलावा जिकिम में भी कुछ आतंकी घुस गए. अश्कलोन में सबसे अधिक रॉकेट दागे गए. तेल अवीव और यरुशलम में भी मिसाइलों को लॉन्च किया गया. आयरन डोम ने कई मिसाइलों को रोक दिया.

कई देशों के नागरिक को भी बनाया बंधक

इन हमलों में इजराइल के अलावा अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, थाईलैंड, रूस, जर्मनी, ऑस्ट्रिया, यूक्रेन, अर्जेंटीना, कनाडा, रोमानिया, पुर्तगाल, चीन, फिलीपींस, ऑस्ट्रेलिया, अजरबैजान, बेलारूस, ब्राजील, कंबोडिया, चिली, कोलंबिया, इरिट्रिया, एस्टोनिया, फ्रांस, आयरलैंड, इटली, लातविया, लिथुआनिया, मोल्दोवा, नेपाल, पैराग्वे, पोलैंड, रोमानिया, श्रीलंका, सूडान, स्विट्जरलैंड, तंजानिया, थाईलैंड, उज्बेकिस्तान, हंगरी और डेनमार्क के नागरिकों भी बंधक बनाया गया.

यह भी पढ़ें: Iran-Israel में अगर छिड़ी जंग तो कौन पड़ेगा किसपर भारी, जानें दोनों देशों की ताकत

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00