Home International ईरान ने इजराइल में दागी सैकड़ों बैलिस्टिक मिसाइलें; नेतन्याहू बोले- दुश्मन ने बड़ी गलती कर दी

ईरान ने इजराइल में दागी सैकड़ों बैलिस्टिक मिसाइलें; नेतन्याहू बोले- दुश्मन ने बड़ी गलती कर दी

by J P Yadav
0 comment
Iranian missile attack on Israel Benjamin Netanyahu

Iran Attacks Israel: ईरान ने इजराइल पर मंगलवार देर रात बैलिस्टिक मिसाइल से हमला किया. इसमें इजराइल का आर्थिक नुकसान हुआ है. ईराना का दावा है कि उसने इजराइल के सैन्य ठिकानों पर ही मिसाइलें दागी हैं.

Iran Attacks Israel: लेबनान में सक्रिय आतंकी सगंठन हिज्बुल्लाह पर लगातार कार्रवाई और उसके चीफ हसन नसरल्लाह को मारने के बाद ईरान और इजराइल के बीच तनाव बढ़ गया है. इस बीच लेबनान में ग्राउंड ऑपरेशन से नाराज ईरान ने इजराइल पर बहुत बड़ा हमला किया है. मिली जानकारी के अनुसार, ईरान ने 200 से अधिक बैलिस्टिक मिसाइलों से 100 से अधिक इलाकों को टारगेट किया है. इससे इजराइल को आर्थिक नुकसान हुआ है.

जवाबी कार्रवाई की तैयारी

उधर, इजराइल का दावा है कि उसने करीब 200 मिसाइलें मार गिराई हैं. खुद इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Israeli Prime Minister Benjamin Netanyahu) ने कहा है कि ईरान की तमाम मिसाइलों को हवा में ही मार गिराया गया है. इजराइली प्रधानमंत्री का यह भी कहना है कि ईरान ने हमला करके बड़ी गलती कर दी और इसका अंजाम दुश्मन को भुगतना होगा.

इसके साथ ही इजराइल का यह भी कहना है कि ईरान के हमलों को बेअसर किया है और इसमें हमारी मदद अमेरिका ने भी की है. इजराइल का यह भी कहना है कि वह इन हमलों का जवाब भी देगा और जल्द ही वह जवाबी कार्रवाई करने की तैयारी में है.

मोसाद हेडक्वार्टर को नुकसान का दावा

उधर, ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेज़ेश्कियान (Masoud Pezeshkian) का कहना है कि इजराइल के 3 हवाई अड्डों पर हमला किया गया. यह भी कहना है कि ईरान ने सिर्फ सैन्य ठिकानों पर हमला किया है, ना कि रिहायशी इलाकों में. ईरानी मीडिया का यह भी दावा है कि उसने मोसाद हेडक्वार्टर और 20 F-35 फाइटर जेट्स को खत्म कर दिया है.

नहीं हुआ इजराइल का नुकसान

वहीं, समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) ने कहा कि इजराइल पर ईरानी मिसाइल हमला विफल और अप्रभावी प्रतीत होता है. वहीं, इजरायली सेना ने कथित तौर पर कहा कि हमले में किसी के घायल होने की कोई खबर नहीं है.

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने संवाददाताओं को बताया कि अमेरिकी सेना ने हमले के खिलाफ इज़राइल की रक्षा करने में मदद करने के लिए इज़राइल रक्षा बलों (IDF) के साथ मिलकर काम किया. इसका असर रहा कि इजराइल को नुकसान नहीं के बराबर हुआ.

यह भी पढ़ें : डर गए China के राष्ट्रपति Jinping ! जानें क्यों लोगों से कहा- आगे की राह नहीं होगी आसान

कमला हैरिस ने भी की हमलों की निंदा

व्हाइट हाउस में पत्रकारों से बात करते हुए कि जो बाइडेन ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका की सेना ने इजराइल की रक्षा में सक्रिय रूप से समर्थन किया है. हम अभी भी प्रभाव का आकलन कर रहे हैं, लेकिन जो हम जानते हैं उसके आधार पर हमला विफल और अप्रभावी प्रतीत होता है . उधर, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा कि वह इस हमले की स्पष्ट रूप से निंदा करती हैं. उन्होंने कहा कि ईरान मध्य पूर्व में एक अस्थिर, खतरनाक ताकत है और आज इजराइल पर किया गया हमला इस तथ्य को और भी स्पष्ट करता है.

यह भी पढ़ें: कुछ इंच से बचा ‘World War 3’ होने से! क्यों US-Russia के फाइटर जेट आए आमने-सामने

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00