Home Health International News: कैनबिस Vs ओपिओइड क्रोनिक पेन के लिए कौन सी दवा है बेहतर

International News: कैनबिस Vs ओपिओइड क्रोनिक पेन के लिए कौन सी दवा है बेहतर

by Pooja Attri
0 comment
us

Pain management: कैनबिस एक प्राचीन पौधा है जिसे मारिजुआना के नाम से भी जाना जाता है. किसी सर्जरी के दौरान या बाद में गठिया या दर्द को कंट्रोल करने के लिए कैनबिस आधारित दवाओं का उपयोग लगभग 5 हजार सालों से किया जा रहा है. आइए विस्तार से जानते हैं क्रोनिक पेन के लिए कौन सी दवा बेहतर है कैनबिस बनाम ओपिओइड.

13 May, 2024

Cannabis vs Pain Medications: कैनबिस जिसे मारिजुआना भी कहा जाता है एक प्राचीन औषधीय पौधा है. सर्जरी के दौरान और बाद में गठिया और दर्द नियंत्रण जैसे अनुप्रयोगों के लिए कैनबिस-आधारित दवाओं का उपयोग कम से कम 5,000 वर्षों से किया जाता रहा है. यह उपयोग प्राचीन काल से लेकर आधुनिक समय तक फैला हुआ है, कुछ जब्ती विकारों के इलाज के लिए समकालीन भांग-आधारित दवाओं के साथ, एचआईवी/एड्स से संबंधित एनोरेक्सिया के लिए वजन बढ़ाने को बढ़ावा देने और कीमोथेरेपी के दौरान मतली का इलाज करने के लिए कारगर है.

कैनबिस के नुकसान

आपके शरीर में डाली जाने वाली किसी भी चीज़ की तरह, कैनाबिस से भी स्वास्थ्य को खतरा होता है जैसे- नशे में गाड़ी चलाने से दुर्घटनाओं का खतरा बढ़ सकता है. कुछ लोगों में चक्रीय उल्टी विकसित होती है, जबकि अन्य में प्रेरणा या निर्भरता की समस्याएं विकसित होती हैं, खासकर कम उम्र में भारी उपयोग के साथ. जैसा कि कहा गया है, कैनाबिस से घातक ओवरडोज़ लगभग अनसुना है. यह इस बात को ध्यान में रखते हुए उल्लेखनीय है कि हर साल लगभग 50 मिलियन अमेरिकी इसका उपयोग करते हैं.

इबुप्रोफेन के साइड इफेक्ट

इसके विपरीत, ओपिओइड, जो अक्सर पुराने दर्द के लिए निर्धारित किया जाता है, ने पिछले कुछ दशकों में ओवरडोज़ से होने वाली सैकड़ों-हजारों मौतों में योगदान दिया है. यहां तक ​​कि इबुप्रोफेन जैसी नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाएं जैसी सामान्य दर्द की दवाएं भी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल क्षति से हर साल हजारों अस्पताल में भर्ती होने और हजारों मौतों का कारण बनती हैं. इसके अलावा, पुराने दर्द के इलाज के लिए ओपिओइड और नॉनोपियोइड दर्द दवाओं दोनों की प्रभावशीलता सीमित है. पुराने दर्द के लिए उपयोग की जाने वाली दवाएँ कुछ लोगों में छोटे से मध्यम दर्द से राहत प्रदान कर सकती हैं, लेकिन कई अंततः दुष्प्रभाव पैदा करती हैं जो किसी भी लाभ से अधिक होती हैं.

भांग से पुराने दर्द का इलाज

इन सुरक्षा मुद्दों और सीमित लाभ ने पुराने दर्द से पीड़ित कई लोगों को पुराने दर्द के इलाज के विकल्प के रूप में भांग का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया है. दरअसल, सर्वेक्षण अध्ययनों में, मेरे सहयोगियों और मैंने दिखाया है कि लोग अक्सर दर्द निवारक दवाओं के स्थान पर भांग का उपयोग करते हैं क्योंकि भांग के नकारात्मक दुष्प्रभाव कम होते हैं. हालाँकि, पुराने दर्द के लिए भांग पर अधिक कठोर शोध की आवश्यकता है. अब तक, नैदानिक ​​​​परीक्षण – जिन्हें स्वर्ण मानक माना जाता है – लंबाई में छोटे रहे हैं और कम संख्या में लोगों पर केंद्रित रहे हैं.

कैनबिस औषधालय

इसके अलावा, मेरे सहयोगियों और मैंने दिखाया है कि ये अध्ययन दवाओं और खुराक व्यवस्था को नियोजित करते हैं जो उपभोक्ताओं द्वारा वास्तव में राज्य-लाइसेंस प्राप्त कैनबिस औषधालयों के उत्पादों का उपयोग करने के तरीके से बहुत अलग हैं. कैनाबिस उत्साह, परिवर्तित धारणाएं और अलग-अलग सोच जैसे पहचानने योग्य प्रभाव भी पैदा करता है, इसलिए डबल-ब्लाइंड अध्ययन करना मुश्किल है.

कैनबिस और दर्द विशेषज्ञ

इन चुनौतियों के बावजूद, कैनबिस और दर्द विशेषज्ञों के एक समूह ने मौजूदा साक्ष्यों को संश्लेषित करने और नैदानिक ​​​​अभ्यास को निर्देशित करने में मदद करने के लिए 2024 की शुरुआत में नैदानिक ​​​​अभ्यास के लिए एक प्रस्तावित दिशानिर्देश प्रकाशित किया. इस दिशानिर्देश में सिफारिश की गई है कि कैनबिस उत्पादों का उपयोग तब किया जाए जब दर्द नींद की समस्याओं, मांसपेशियों में ऐंठन और चिंता के साथ जुड़ा हो. इन अनेक लाभों का मतलब है कि भांग संभावित रूप से लोगों को प्रत्येक लक्षण के लिए अलग दवा लेने से बचने में मदद कर सकती है.

यह भी पढ़ें: International News: पुराने दर्द को दूर भगाने में कारगर है कैनबिस पौधा, जानिए क्या कहती है स्टडी

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00