Home International आतंकी हमलों में फंसा आतंक का आका Pakistan, अगस्त में हुए 59 हमले; 80 से ज्यादा की हुई मौत

आतंकी हमलों में फंसा आतंक का आका Pakistan, अगस्त में हुए 59 हमले; 80 से ज्यादा की हुई मौत

by Divyansh Sharma
0 comment
Terror master Pakistan implicated in terrorist attacks, 59 attacks took place in August; More than 80 died

Pakistan Terror Attack: पाकिस्तान में अगस्त के महीने में कुल 59 आतंकी हमले हुए. वहीं इससे पहले जुलाई में पूरे पाकिस्तान में इस तरह के कुल 38 हमले हुए थे.

Pakistan Terror Attack: भारत में आतंक के सहारे दहशत फैलाने वाला पाकिस्तान अब खुद आतंकी हमलों में जकड़ गया है. पूरे पाकिस्तान में अगस्त महीने के दौरान कुल 59 आतंकी हमले हुए. इन हमलों में मरने वालों की सख्या 84 है. वहीं, 88 आतकियों को ढेर कर दिया गया. पाक इंस्टीट्यूट फॉर पीस स्टडीज की ओर से जारी डिजिटल डेटाबेस में बताया गया कि इन हमलों में प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (TTP), हाफिज गुल बहादुर ग्रुप, लश्कर-ए-इस्लाम (Lashkar-e-Islam), इस्लामिक स्टेट-खोरासन (IS-K) और कुछ स्थानीय तालिबान समूह मुख्य रूप से शामिल हैं.

BLA ने किए 28 हमलों में से 26 हमले

पाक इंस्टीट्यूट फॉर पीस स्टडीज की ओर से सोमवार को जारी डिजिटल डेटाबेस के अनुसार पाकिस्तान में अगस्त के महीने में कुल 59 आतंकी हमले हुए. इन घटनाओं में खैबर पख्तूनख्वा में 29, बलूचिस्तान में 28 और पंजाब में दो हमले शामिल हैं. अगस्त 2024 के दौरान बलूचिस्तान में 28 आतंकी घटनाएं हुई. इन हमलों में 57 लोगों की मौत हुई और 84 लोग घायल हुए. रिपोर्ट में बताया गया है कि अगस्त 2024 में बलूचिस्तान में दर्ज कुल 28 हमलों में से 26 हमले प्रतिबंधित BLA की ओर से किए गए थे. 26 अगस्त को बलूचिस्तान में हुए हमलों में सबसे ज्यादा लोग मारे गए. सात से अधिक जिलों में सुरक्षा बलों, गैर-बलूच पाकिस्तानियों और राष्ट्रीय बुनियादी ढांचे को निशाना बनाकर किए गए BLA (Balochistan Liberation Army) की ओर से आयोजित हमलों में कई लोग मारे गए.

26 अगस्त को हुआ था बड़ा हमला

26 अगस्त को बलूच सरदार नवाब अकबर बुगती की मृत्यु की वर्षगांठ पर BLA ने बलूचिस्तान के सात जिलों में एक जैसे हमले किए. इसमें सुरक्षा बलों, गैर-बलूच पाकिस्तानियों (मुख्य रूप से पंजाबियों) और रेलवे पुलों और गैस पाइपलाइनों जैसे प्रमुख बुनियादी ढांचे को निशाना बनाया गया. वहीं, खैबर पख्तूनख्वा में 29 आतंकवादी हमले हुए. इन हमलों में 25 लोगों की मौत हो गई और 80 लोग घायल हो गए. इन हमलों में प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (Tehrik-i-Taliban Pakistan), हाफिज गुल बहादुर ग्रुप, लश्कर-ए-इस्लाम, इस्लामिक स्टेट-खोरासन (Islamic State – Khorasan Province) और कुछ स्थानीय तालिबान समूह कथित तौर पर शामिल थे. इसी दौरान पंजाब प्रांत में हुए दो हमलों में दो नागरिक घायल हो गए. वहीं, दो हमलावर भी मारे गए. वहीं इससे पहले जुलाई में पूरे पाकिस्तान में इस तरह के कुल 38 हमले हुए थे.

यह भी पढ़ें: Putin नहीं हुए ‘गिरफ्तार’, Mongolia में मिला गार्ड ऑफ ऑनर, मुंह देखता रह गया ICC

88 आतंकियों का हुआ सफाया

पाकिस्तान सरकार ने दावा किया है कि पाकिस्तान में प्रतिबंधित बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी अपनी विध्वंसक गतिविधियों को बढ़ा दिया है. इसमें महिला आत्मघाती हमलावरों सहित बड़े हमले शामिल हैं. कहा जा रहा है कि BLA राजमार्गों पर पंजाबियों को पहचान पत्र की जांच करके उन्हें निशाना बना रहे हैं. BLA में शामिल लोगों को आसानी से हथियार और पैसे मिल रहे हैं. वहीं, इन हमलों के जवाब में पाकिस्तानी सुरक्षा बलों और पुलिस के आतंक निरोधी विभागों (CTD) ने अगस्त 2024 में पाकिस्तान में 12 आतंक विरोधी अभियान चलाए. इन अभियानों में 88 आतंकियों का सफाया हुआ. इस तरह की कार्रवाइयों में 15 पाकिस्तानी सेना के जवान और तीन पुलिसकर्मी मारे गए. रिपोर्ट किए गए 12 में से आठ अभियान खैबर पख्तूनख्वा में चलाए गए, जबकि चार अभियान बलूचिस्तान प्रांत में हुए. वहीं जुलाई में 11 अभियान चलाए गए थे.

यह भी पढ़ें: रक्षा मंत्री और मिनिस्टर्स हुए Israel सरकार के खिलाफ, जानें क्यों डर गए Benjamin Netanyahu

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00