Home International Donald Trump-Kamala Harris के बीच हुई पहली बहस, जानें किसने जीता प्रेसिडेंशियल डिबेट

Donald Trump-Kamala Harris के बीच हुई पहली बहस, जानें किसने जीता प्रेसिडेंशियल डिबेट

by Divyansh Sharma
0 comment
Donald Trump और Kamala Harris के बीच हुई पहली बहस, जानें किसने जीता प्रेसिडेंशियल डिबेट- Live Times

US President Election: बहस के अंत में कमला हैरिस (Kamala Harris) ने डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को चुनौती देते हुए दूसरी राष्ट्रपति बहस (Presidential Debates) की चुनौती दी.

US President Election: अमेरिका में नवंबर में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने वाले हैं. इससे पहले America में सियासी हलचल तेज हो गई है. रिपब्लिकन पार्टी (Republican Party) के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) जमकर चुनाव प्रचार कर रहे हैं. इस बीच कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप की पहली डिबेट हुई है. इस डिबेट में कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप ने एक-दूसरे को जमकर सुनाया. डिबेट में कमला हैरिस ने 37 मिनट 36 सेकेंड तक, जबकि डोनाल्ड ट्रंप ने 42 मिनट 52 सेकेंड तक अपनी बात रखी. बहस के अंत में कमला हैरिस ने डोनाल्ड ट्रंप को चुनौती देते हुए दूसरी राष्ट्रपति बहस (Presidential Debates) की बात कही.

90 मिनट तक कई मुद्दों पर जमकर हुआ वार-पलटवार

कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप के बीच मंगलवार की रात को प्रेसिडेंशियल डिबेट हुई. टीवी पर मुकाबला हाथ मिलाने से शुरू हुआ और फिर दोनों के बीच 90 मिनट तक देश से लेकर विदेशी मुद्दों पर जमकर वार-पलटवार हुआ. कमला हैरिस ने डोनाल्ड ट्रंप को पहले बोलने का मौका दिया. कमला हैरिस ने राष्ट्रपति पद की पहली बहस में डोनाल्ड ट्रंप को बार-बार खरी-खोटी सुनाई. उन्होंने डोनाल्ड ट्रंप को विदेश नीति, अर्थव्यवस्था और गर्भपात पर चुनौती दी. वहीं, डोनाल्ड ट्रंप ने वर्तमान प्रशासन की आलोचना की. इस पर कमला हैरिस ने कहा कि आप जो बाइडेन के खिलाफ नहीं लड़ रहे हैं. आप मेरे खिलाफ लड़ रहे हैं. डोनाल्ड ट्रंप कमला हैरिस पर कुछ पर्सनल अटैक भी किए. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि कमला हैरिस एक मार्क्सवादी हैं. उनके पिता उसके पिता अर्थशास्त्र में मार्क्सवादी (वामपंथी) प्रोफेसर हैं और उन्होंने कमला को वामपंथी की अच्छी शिक्षा दी है. उन्होंने यहां तक कह दिया कि कमला हैरिस क्या हैं इससे मुझे फर्क नहीं पड़ता पर मैंने कहीं पढ़ा था कि कमला हैरिस अश्वेत नहीं है. डोनाल्ड ट्रंप के इन आरोपों पर कमला बस मुस्कुराते हुई दिखी.


‘कमला हैरिस और जो बाइडेन प्रशासन की सीमा जार’

डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया कि कमला हैरिस और जो बाइडेन प्रशासन की सीमा जार (Border Czar) रही हैं यानी वह अमेरिका से अवैध सीमा पार करने की बढ़ती घटनाओं के कारण वहां से पलायन के मूल कारणों से निपटने में फेल हैं. वहीं कमला हैरिस ने कहा कि मैंने उन सैनिकों से बात की है, जिनमें से कुछ ने आपके साथ काम किया है. वह कहते हैं कि आप देश के लिए एक अपमान हैं. कमला हैरिस ने आगे कहा कि अगर डोनाल्ड ट्रंप फिर से चुने जाते हैं, तो वह राष्ट्रीय गर्भपात प्रतिबंध विधेयक पर हस्ताक्षर करेंगे. उन्होंने दावा किया कि एक राष्ट्रीय गर्भपात मॉनिटर होगा जो आपकी गर्भावस्था, आपके गर्भपात की निगरानी करेगा. कमला हैरिस ने डोनाल्ड ट्रंप की सजा और लंबित कानूनी मुद्दों का जिक्र कर चुटकी ली. कमला हैरिस ने दावा किया कि डोनाल्ड ट्रंप की रैलियां उबाऊ होती है. कमला हैरिस ने कहा कि अमेरिका को एक ऐसे नेता की जरूरत है जो समाधान में लगे और मौजूदा समस्याओं का समाधान करे, लेकिन हमारे पास पूर्व राष्ट्रपति के रूप में ऐसा व्यक्ति है जो किसी समस्या को ठीक करने के बजाय समस्या पर चलना पसंद करेगा.

यह भी पढ़ें: जानें Rahul Gandhi अमेरिका में अब क्या कर दिया, US से लेकर भारत तक फिर मचा बवाल

‘रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को कर देंगे समाप्त’

बहस के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने कसम खाई कि अगर वह चुनाव जीतते हैं तो रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को समाप्त कर देंगे. बहस के दौरान कई बार अफगानिस्तान का मुद्दा उठाने वाले पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी सैनिकों की अराजक साल 2021 वापसी को संयुक्त राज्य अमेरिका के इतिहास का सबसे शर्मनाक क्षण कहा. हैरिस ने कहा कि वह देश से अमेरिका को बाहर निकालने की बिडेन की प्रतिबद्धता से सहमत हैं और यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि वापसी कैसे हुई ऐसा हुआ. उन्होंने तालिबान के साथ डोनाल्ड ट्रम्प की बातचीत का हवाला देते हुए आरोप लगाया कि राष्ट्रपति के रूप में डोनाल्ड ट्रम्प ने सबसे कमजोर सौदों में से एक पर बातचीत की. वहीं, डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया कि कमला हैरिस इजराइल से नफरत करती हैं. जवाब में कमला हैरिस ने कहा कि डोनाल्ड ट्रंप तानाशाहों की प्रशंसा करते हैं. डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया कि अगर वह चुनाव हार गए और हैरिस राष्ट्रपति के रूप में पदभार ग्रहण करती हैं तो इजराइल दो साल के भीतर नष्ट हो जाएगा.

6 बार डिबेट में हिस्सा ले चुके हैं डोनाल्ड ट्रंप

वहीं, ACB न्यूज़ के डिबेट के मॉडेटॉरों को बहस के दौरान कई बार तथ्य-जांच करनी पड़ी. बता दें कि कमला हैरिस की यह पहली डिबेट थी. दूसरी ओर, डोनाल्ड ट्रंप ने 2016 से 2024 तक 6 बार डिबेट में हिस्सा ले चुके हैं. अमेरिकी टिप्पणीकारों ने दावा किया कि कमला हैरिस ने बहस में बेहतर प्रदर्शन किया. आम लोगों ने कहा कमला हैरिस ने सभी सवालों का बेहतर जवाब दिया. अमेरिका के 4 मीडिया हाउस यानी न्यूयॉर्क टाइम्स, CNN, वॉशिंगटन पोस्ट और BBC के सर्वे में कमला को विजेता माना गया है. बता दें कि इससे पहले जो बाइडेन और डोनाल्ड ट्रंप के बीच भी डिबेट हुई थी. यह डिबेट 27 सितंबर को हुई थी. इस डिबेट में जो बाइडेन ने पहली बहस में ट्रंप के खिलाफ बहुत खराब प्रदर्शन किया और जो राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी छोड़ दी. इससे कमला हैरिस के लिए नवंबर के चुनावों के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार बनने का रास्ता साफ हो गया. इसके बाद डेमोक्रेटिक पार्टी ने कमला हैरिस को अपना उम्मीदवार घोषित किया था. बहस के अंत में कमला हैरिस ने डोनाल्ड ट्रंप को चुनौती देते हुए दूसरी राष्ट्रपति बहस की बात कही.

यह भी पढ़ें: जानें Jaishankar ने Russia-Ukraine युद्ध पर क्यों कहा- भारत चाहे तो दे सकता है सलाह

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00