Home International पाकिस्तान में इस बार गठबंधन की सरकार ?

पाकिस्तान में इस बार गठबंधन की सरकार ?

नवाज शरीफ ने पेश किया विचार

by Farha Siddiqui
0 comment
पाकिस्तान में इस बार गठबंधन की सरकार?, नवाज शरीफ ने पेश किया विचार

12 February 2024  

पाकिस्तान में आम चुनाव के नतीजे आ चुके हैं। जिसमें अब तक किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है। पाकिस्तान में तीन बार के प्रधानमंत्री रहे नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग ने दूसरे दलों के साथ मिलकर गठबंधन वाली सरकार बनाने की पेशकश की है।

दरअसल 266 सदस्यों वाली नेशनल असेंबली में पीएमएल-एन के पास 75 सीटें हैं जो सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पीटीआई ने ज्यादातर उन निर्दलीय सदस्यों को समर्थन दिया है, जिन्होंने 101 सीटें हासिल की हैं। पाकिस्तान में चुनाव को लेकर पूर्व कानून मंत्री आजम नजीर तरार ने कहा कि किसी भी पॉलिटिकल पार्टी ने नेशनल असेंबली में बहुमत हासिल नहीं किया है। उन्होंने जोर देकर कहा कि चुनाव निष्पक्ष थे।

वहीं पीएमएल-एन के वरिष्ठ नेता ने नवाज शरीफ के घर पर पार्टी के शीर्ष नेताओं की एक बैठक के बाद मीडिया से कहा कि पीएमएल-एन ने केंद्र में संघीय सरकार बनाने के लिए अपने पुराने साथियों के साथ बातचीत की है। केवल पीएमएल-एन के समर्थन से गठबंधन की सरकार बनाने की संभावना है। उन्होने कहा कि डॉन अखबार की रिपोर्ट की मानें तो यह पाकिस्तान के सबसे ज्यादा हित में है कि सभी को गठबंधन की सरकार बनाने के लिए हाथ मिलाना चाहिए।

पीएमएल-एन के सूत्रों का कहना है कि शुरूआती फॉर्मूले के अनुसार अगर गठबंधन के सभी दल पीएमएल-एन को प्रधानमंत्री का पद देने पर सहमत होते हैं तो अध्यक्ष और स्पीकर का पद पीपीपी को दिया जाएगा। इसी तरह डिप्टी स्पीकर का पद एमक्यूएम-पी या गठबंधन में शामिल होने वाले किसी निर्दलीय सदस्य को दिया जा सकता है। इसके अलावा पीएमएल-एन वित्त मंत्रालय अपने पास रख सकती है और दूसरे मंत्रालयों को आपसी बातचीत से सहयोगियों के बीच बांटा जाएगा।

पीएमएल-एन और पीपीपी के बीच गठबंधन!

पाकिस्तान में संख्या बल के आधार पर पीएमएल-एन और पीपीपी दोनों केंद्र में गठबंधन सरकार बनाने की स्थिति में हैं। हालांकि, पीएमएल-एन सुप्रीमो नवाज शरीफ ने ऐलान किया है कि पीटीआई को छोड़कर सभी पार्टियों को गठबंधन में हाथ मिलाना चाहिए।

किसी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं

पाकिस्तान निर्वाचन आयोग के जारी किए नतीजो के मुताबिक करीब 265 नेशनल असेंबली सीटों में से पीटीआई समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने 101 सीटें हासिल की थीं। इसके बाद पीएमएल-एन को 75, पीपीपी को 54, एमक्यूएम को 17 और दूसरी छोटी पार्टियों ने 17 सीटें जीतीं थीं।

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00