Home International LoC पर भारतीय पर्वतारोहियों ने किया कमाल, फिर खफा हुआ China; जानें क्या है मामला

LoC पर भारतीय पर्वतारोहियों ने किया कमाल, फिर खफा हुआ China; जानें क्या है मामला

by Divyansh Sharma
0 comment
LoC पर भारतीय पर्वतारोहियों ने किया कमाल, फिर खफा हुआ China; जानें क्या है मामला- Live Times

India-China Border Dispute: अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में एक अज्ञात 20,942 फुट ऊंची चोटी पर भारतीय पर्वतारोहियों ने चढ़ने में सफलता हासिल की है.

India-China Border Dispute: चीन ने एक बार फिर से भारत को लेकर नाराज हो गया है. दरअसल, अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के तवांग (Tawang)-पश्चिम कामेंग इलाके में पूर्वी हिमालय की गोरीचेन रेंज में स्थित एक अज्ञात 20,942 फुट ऊंची चोटी पर भारतीय पर्वतारोहियों ने चढ़ने में सफलता हासिल की है. पर्वतारोहियों ने इस अज्ञात पहाड़ का नाम छठे दलाई लामा (Dalai Lama) के नाम पर रखा है. इसी पर चीन नाराज हो गया है.

LOC करीब अरुणाचल प्रदेश में है स्थित

दरअसल, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग एंड एडवेंचर स्पोर्ट्स (NIMAS) की एक टीम ने सेना के एक कर्नल के नेतृत्व में चीन की सीमा यानी LOC के (Line of Control) करीब अरुणाचल प्रदेश के तवांग-पश्चिम कामेंग इलाके में पूर्वी हिमालय की गोरीचेन रेंज में स्थित एक अज्ञात पहाड़ी पर चढ़ने में सफलता हासिल की.

उन्होंने इस पहाड़ी का नाम छठे दलाई लामा के नाम पर त्सांगयांग ग्यात्सो पीक रखा है. इसकी ऊंचाई 20,942 फुट है. छठे दलाई लामा का जन्म मोन तवांग क्षेत्र में हुआ था. इसी पर चीन ने नाराजगी जाहिर की है. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिन जियान ने डेली मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि मैं कहना चाहता हूं कि जांगनान चीन का इलाका है और भारत की ओर से चीनी क्षेत्र में तथाकथित अरुणाचल प्रदेश की स्थापना करना अवैध और निरर्थक है.

यह भी पढ़ें: Vladimir Putin ने किया बड़ा एलान, कहा- Russia पर हमला हुआ तो परमाणु हथियारों से देंगे जवाब

भारतीय रक्षा मंत्रालय ने जाहिर की खुशी

वहीं, NIMAS के इस कारनामे पर भारतीय रक्षा मंत्रालय ने खुशी जाहिर की है. भारतीय रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि छठे दलाई लामा के नाम पर चोटी का नाम रखना उनकी शाश्वत बुद्धिमत्ता, मोनपा समुदाय और उनके गहन योगदान को श्रद्धांजलि है. बता दें कि अरुणाचल प्रदेश के दिरांग में स्थित NIMAS, रक्षा मंत्रालय के अधीन काम करता है.

बता दें कि चीन अरुणाचल प्रदेश को जांगनान कहता है. चीन अपने दावों को पुख्ता करने के लिए 2017 से अरुणाचल प्रदेश में स्थानों का नाम बदल रहा है. वहीं, भारत ने अरुणाचल प्रदेश पर चीन के दावों को जोरदार तरीके से खारिज करता रहा है. भारत ने हमेशा कहा है कि अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न अंग है और नाम रखने की नापाक हरकत से यह वास्तविकता नहीं बदलती.

यह भी पढ़ें: Lebanon पर Israel के हमले से भारत की बढ़ी टेंशन! जानें क्या है इसकी वजह

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00