Home International Russia की 5 अजब-गजब बातें जो उसे बनाती हैं जरा हटके, इन्हें जानकर आपका भी करेगा जाने का मन

Russia की 5 अजब-गजब बातें जो उसे बनाती हैं जरा हटके, इन्हें जानकर आपका भी करेगा जाने का मन

by Preeti Pal
0 comment
russia

10 Facts of Russia: रूस दुनिया के सबसे ताकतवर देशों में शामिल है. ऐसे में आज इस देश के बारे में कुछ हैरान कर देने वाली बातें जानते हैं.

08 July, 2024

10 Facts of Russia : भारत और रूस के रिश्ते रमेश सिप्पी की फिल्म ‘शोले’ के ‘जय-वीरू’ जैसे ही हैं. दोनों की दोस्ती काफी पुरानी है. जरूरत पड़ने पर दोनों देश एक-दूसरे के साथ खड़े होते हैं. वैसे रूस का नाम आते ही राज कपूर का गाना ‘मेरा जूता है जापानी, ये पतलून इंग्लिशतानी, सिर पे लाल टोपी रूसी…फिर भी दिल है हिन्दुस्तानी…’ जरूर याद आता है. खैर, आज हम रशिया के बारे में इतनी बात इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि वहां 22वां रूस शिखर सम्मेलन चल रहा है. इस मौके पर दुनिया के कई बड़े राजनेता शामिल होने वाले हैं. ऐसे में देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) भी रूस के लिए रवाना हो चुके हैं. इस मौके पर हम आपके लिए रूस की कुछ हैरान कर देने वाली बातें लेकर आए हैं.

बॉलीवुड और एंटरटेनमेंट से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

रूस के बारे में कुछ अजब-गजब बातें

  1. वैसे आपको यह जानकर हैरानी होगी कि रूस में पुरुषों के मुकाबले ज्यादा महिलाएं रहती हैं.
  2. रूसी महिलाएं हमेशा से अपनी खूबसूरती के लिए जानी जाती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि रूसी महिलाओं को कौन सी चीज सबसे ज्यादा आकर्षक बनाती है? दरअसल, लोगों का मानना है कि रूसी महिलाएं अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए हील्स जरूर पहनती हैं. ऐसे जब आप उन्हें सुपरमार्केट या सैर करते हुए हील्स पहने देखें तो हैरान न हों.
  3. रशिया में ही दुनिया का सबसे लंबा रेलवे ट्रैक है. यह ट्रांस-साइबेरियन रेलवे मास्को से व्लादिवोस्टॉक तक फैला है. कुल मिलाकर यह खूबसूरत रूट 5 हजार 772 मील लंबा है. एक और खास बात है कि यह मंगोलिया और चीन से भी जुड़ा हुआ है.
  4. जो लोग एल्कॉहोल लेते हैं उन्हें ‘वोदका’ (Vodka) के बारे में जरूर पता होता है. आपको बता दें कि ‘वोदका’ शब्द रूस की ही देन है. रशिया में वोदा का मतलब पानी होता है और वोदका इसी से बना है. हालांकि, पानी और एल्कॉहोल में जमीन-आसमान का फर्क होता है. वैसे रूस में लोग बहुत ज्यादा शराब पीते हैं.
  5. साल 1987 में रूस ने अपने अलास्का पर्वत बेच दिया था. इसके बदले अमेरिका ने रशिया को 46 करोड़ रुपये दिए थे और आज वहां की जमीन सोना उगलती है.

यह भी पढ़ेंः PM MODI AUSTRIA VISIT : नेहरू और इंदिरा के बाद अब PM मोदी के नाम दर्ज होगा रिकॉर्ड, यहां क्या है ’75’ का कनेक्शन

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00