Home Health International Yoga Day 2024: किन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए योग? हो सकता है नुकसान

International Yoga Day 2024: किन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए योग? हो सकता है नुकसान

by Pooja Attri
0 comment
yoga day

World Yoga Day 2024: योग के अभ्यास से कई बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है, लेकिन गंभीर रोगों से पीड़ित मरीजों को योग करने से परहेज करना चाहिए. चलिए जानते हैं किन्हें योग नहीं करना चाहिए.

20 June, 2024

International Yoga Day 2024: आज के समय में योग ज्यादातर लोगों के जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है. दरअसल, योग शरीर और मन दोनों को स्वस्थ बनाए रखता है. हर साल 21 जून को दुनियाभर में ‘योग दिवस’ मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य योग के प्रति लोगों के बीच जागरूकता फैलाना है. हालांकि, योग करने के दौरान कई बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. दरअसल, योग के अभ्यास से कई तरह की बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है, लेकिन रोगों से पीड़ित लोगों को योग करने से परहेज करना चाहिए. चलिए जानते हैं कौन से लोगों को योग करने से होते हैं नुकसान.

गठिया के मरीज

वैसे तो योग शरीर के लिए बेहद लाभकारी होता है, लेकिन आप गठिया के मरीज हैं तो इससे परहेज करने में ही भलाई है. गठिया के दौरान आपको वज्रासन, सुप्त वज्रासन और चद्मासन जैसे योग से दूरी बना लेनी चाहिए.

पेट के मरीज

अगर आप पेट और लिवर से जुड़ी बीमारियों जैसे अल्सर और आंतों का बढ़ना आदि से जूझ रहे हैं तो हलासन, पश्चिमोतासन और भुजंगासन आदि आसनों से दूरी बनाएं. इन योगासनों को करने से पेट पर दबाव पड़ता है जो परेशानी का सबब बन सकता है.

दिल के रोगी

अक्सर आपने सुना होगा कि योग दिल के लिए बेहद लाभकारी होता है. हालांकि, कई ऐसे योगासन भी होते हैं जिनको करने से हार्ट हेल्थ को फायदे की बजाय नुकसान पहुंच सकता है. हार्ट पेशेंट को हलासन, चक्रासन, सिरहसाना, विपरीन करणी और संवार्गासन करने से बचना चाहिए.

सिजेरियन डिलीवरी के बाद

अगर आपने सर्जरी के जरिए बच्चे को जन्म दिया है तो ऐसे में योग से थोड़े समय के लिए दूरी बनाने में ही भलाई है. सिजेरियन डिलीवरी करा चुकी औरतों को कम से कम 6 महीने तक योगासन से बचना चाहिए. इसके अलावा, अगर आपका कोई अंग ट्रांसप्लांट हुआ तो एक महीने बाद ही योग करें.

सर्दी जुकाम की समस्या

आमतौर पर सर्दी-जुखाम को हम आम समझकर नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन इस दौरान कई आसनों को करने से ये समस्या बढ़ सकती है. सर्दी-जुखाम में आपको सर्वांगासन, चक्रासन और शीर्षासन जैसे आसनों को करने से बचना चाहिए.

यह भी पढ़ें: International Yoga Day 2024: योग करने से तन और मन दोनों रहते हैं स्वस्थ, जानिए 5 बेहतरीन फायदे

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00