Home Health Hepatitis A : देश में बढ़े हेपेटाइटिस A के मामले, AIIMS-दिल्ली के डॉक्टरों ने दूषित खाने-पानी के सेवन के खिलाफ दी चेतावनी

Hepatitis A : देश में बढ़े हेपेटाइटिस A के मामले, AIIMS-दिल्ली के डॉक्टरों ने दूषित खाने-पानी के सेवन के खिलाफ दी चेतावनी

by Pooja Attri
0 comment
Hepatitis A : देश में बढ़े हेपेटाइटिस A के मामले, AIIMS-दिल्ली के डॉक्टरों ने दूषित खाने-पानी के सेवन के खिलाफ दी चेतावनी

Hepatitis A: AIIMS-दिल्ली के डॉक्टरों ने हेपेटाइटिस A के बढ़ते मामलों को देखते हुए लोगों को दूषित भोजन और पानी के सेवन के प्रति आगाह किया है.

31 July, 2024

Hepatitis A: हेपेटाइटिस A वायरस (HAV) लिवर से जुड़ी एक गंभीर बीमारी है, जो गंदा खाना खाने और पानी पीने से होती है. इसके बढ़ते मामलों को देखते हुए AIIMS-दिल्ली के डॉक्टरों ने लोगों को दूषित भोजन और पानी के सेवन के प्रति आगाह किया है.
एम्स के गैस्ट्रोएंटरोलॉजी विभाग के प्रोफेसर डॉ. शालीमार ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अस्पताल में हेपेटाइटिस A के मामलों की संख्या में वृद्धि देखी जा रही है, जिनमें ज्यादातर मरीज बच्चे हैं और 18-25 आयु वर्ग के हैं.

हेपेटाइटिस A और E हैं लिवर फेलियर की वजह

विभाग के प्रमुख डॉ. प्रमोद गर्ग ने बताया कि हेपेटाइटिस A और E ऐसे संक्रमण हैं जो मुख्य रूप से दूषित पानी के माध्यम से फैलते हैं. इनके इलाज के लिए किसी विशेष एंटी-वायरल दवा की आवश्यकता नहीं होती है. इसके लक्षणों को देखते हुए सही इलाज किया जा सकता है. उन्होंने आगे कहा कि साफ सुथरे पानी और खाने के उपयोग से हेपेटाइटिस A और E के प्रसार को काफी हद तक रोका जा सकता है. डॉ. प्रमोद गर्ग ने बताया कि एम्स के गैस्ट्रोएंटरोलॉजी विभाग द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि हेपेटाइटिस A और E मिलकर लिवर फेलियर का कारण बनते हैं, जिसमें मृत्यु दर 50 प्रतिशत से अधिक है.

हेपेटाइटिस B और C है लिवर कैंसर का कारण

प्रेस कॉन्फ्रेंस में विभाग के अतिरिक्त प्रोफेसर डॉ. दीपक गुंजन ने कहा कि हेपेटाइटिस B और C क्रोनिक लीवर रोग का कारण बनते हैं, साथ ही लीवर सिरोसिस, लीवर कैंसर और वायरल हेपेटाइटिस से संबंधित मौतों के यही सबसे आम कारण हैं. उन्होंने कहा कि हेपेटाइटिस B और C संक्रमण संक्रमित रक्त के संपर्क में आने से होता है, उदाहरण के लिए बिना जांचे रक्त चढ़ाने, जन्म और प्रसव के दौरान मां से बच्चे में संचरण, असुरक्षित यौन व्यवहार और इंजेक्शन से नशीली दवाओं का उपयोग.

हेपेटाइटिस C के ज्यादातर मरीज हो जाते हैं ठीक

डॉ. शालीमार ने आगे कहा कि हेपेटाइटिस B वायरस के लिए लंबे इलाज की जरूरत होती है. हेपेटाइटिस C संक्रमण के लिए, एंटीवायरल दवाओं के साथ 3 महीने तक उपचार किया जाता है जिससे 95 प्रतिशत से अधिक मरीज ठीक हो जाते हैं. वहीं, लीवर फेलियर, एडवान्स सिरोसिस और लीवर के कैंसर वाले कुछ पेशेंट्स को लीवर ट्रान्सप्लांट की आवश्यकता हो सकती है. हेपेटाइटिस वायरस के अलावा, लिवर कई अन्य वजहों से भी क्षतिग्रस्त हो सकता है, जिसमें अनहेल्दी लाइफस्टाइल, शराब का सेवन, दवाओं का सेवन और ऑटोइम्यून बीमारियां शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: क्या Mental Health को लेकर गंभीर होने की जरूरत? मानसिक स्वास्थ्य पर आर्थिक सर्वेक्षण में किया गया बड़ा दावा

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00