Home RegionalGujarat Chandipura Virus: आखिर क्या है चांदीपुरा वायरस, जिसने गुजरात-राजस्थान में फैलाया खौफ? जानिए इसके लक्षण और बचाव के उपाय

Chandipura Virus: आखिर क्या है चांदीपुरा वायरस, जिसने गुजरात-राजस्थान में फैलाया खौफ? जानिए इसके लक्षण और बचाव के उपाय

by Pooja Attri
0 comment
Chandipura Virus: आखिर क्या है चांदीपुरा वायरस, जिसने गुजरात-राजस्थान में फैलाया खौफ? जानिए इसके लक्षण और बचाव के उपाय

Chandipura Virus: पिछले कुछ समय से अरावली जिले में चांदीपुरा वायरस (Chandipura virus) का प्रकोप बरकरार है. अब तक इस बीमारी के चलते जिले में 6 बच्चों की मौत हो चुकी है. राजस्थान के कुछ जिलों में इसका असर देखा जा रहा है.

17 July, 2024

Chandipura Virus: इन दिनों गुजरात में एक बीमारी चिंता का विषय बनी हुई है. दरअसल, पिछले कुछ समय से यहां के अरावली जिले में चांदीपुरा वायरस (Chandipura virus) का प्रकोप फैला हुआ है. अब तक इस बीमारी के चलते जिले में 6 बच्चों की मौत हो चुकी है. इस बारे में बात करते हुए गुजरात के हेल्थ मिनिस्टर मंत्री ऋषिकेश पटेल का कहना है कि अभी तक 6 बच्चों की मौत हो चुकी है. हालांकि, इसकी वजह चांदीपुरा वायरस है, इसकी पुष्टि अभी तक नहीं हुई है, आइए आज हम आपको बताएंगे कि क्या है यह वायरस? और इसके लक्षणों का कैसे पता लगाया जा सकता है?

चांदीपुरा वायरस क्या है?

यह एक दुर्लभ और खतरनाक पैथोजन है. इसके लक्षणों में बुखार, फ्लू और एक्यूट एन्सेफलाइटिस (दिमाग की सूजन) शामिल है. यह वायरस आमतौर पर टिक्स, मच्छरों और सेंडफ्लाई के काटने पर फैलता है.

यह वायरस कितना खतरनाक है?

स्टडी के मुताबिक, इस वायरस से संक्रमित व्यक्ति में शुरुआती 24 घंटों में न्यूरोलॉजिक और घातक ऑटोइम्यून एन्सेफलाइटिस समस्याएं पैदा हो सकती हैं. इस वायरस से संक्रमित की मौत होने के 56 से 75 प्रतिशत चांस होते हैं.

बॉलीवुड और एंटरटेनमेंट से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

इस वायरस के लक्षण

अक्सर तेज बुखार से इस बीमारी की शुरुआत होती है. वहीं, पीड़ित व्यक्ति को दौरे पड़ना, उल्टी और दस्त जैसे लक्षणों का भी सामना करना पड़ता है. कई मामलों में तो कम जानकारी के चलते पीड़ित की मौत तक हो जाती है.

इस वायरस का इलाज

वैसे तो इस खतरनाक और जानलेवा बीमारी का कोई खास इलाज मौजूद नहीं है, लेकिन वक्त रहते इसका पता चल जाए तो पीड़ित का सही इलाज किया जा सकता है.

ऐसे किया जा सकता है बचाव

अगर आप इस बीमारी से बचना चाहते हैं तो खुद को सबसे पहले मच्छरों से बचाएं. मच्छर चांदीपुरा वायरस के साथ-साथ अन्य बीमारियों का भी कारण बनते हैं. ऐसे में बेहतर होगा कि आप अपने घर के आस-पास सफाई रखें.

राजनीति और अन्य विषयों से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: Exercise and Food: फिजिकल एक्टीविटीज के दौरान किन फूड्स को खाने से हो सकती है गंभीर एलर्जी? विशेषज्ञों ने दी सलाह

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00