Home Health Breast Pain: महिलाएं सीने में होने वाले असामान्य दर्द को न करें नजरअंदाज, हो सकता है जानलेवा

Breast Pain: महिलाएं सीने में होने वाले असामान्य दर्द को न करें नजरअंदाज, हो सकता है जानलेवा

by Pooja Attri
0 comment
Breast Pain: महिलाएं सीने में होने वाले असामान्य दर्द को न करें नजरअंदाज, हो सकता है जानलेवा

Breast Pain: महिलाओं को किसी भी असामान्य और कष्टदायी सीने में दर्द को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. आइए जानते हैं ताजा केस के बारे में.

14 August, 2024

Breast Pain: देश के चेन्नई शहर से एक अनोखा मामला सामने आया है. दरअसल, एक महिला जिसे दिल से जुड़ी कोई बीमारी नहीं थी, उसे ब्रेस्ट की प्रमुख कोरोनरी धमनी की दीवार में दरार होने का पता चला. हालांकि इस गंभीर समस्या को पारंपरिक चिकित्सा उपचार से ठीक कर दिया गया है. उस महिला का नियमित एंजियोग्राम किया गया, जिसे लगभग 24 घंटे तक सीने में दर्द की शिकायत थी.

ये था पूरा मामला?

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में श्री रामचंद्र मेडिकल सेंटर ने कहा कि उन्हें भर्ती कराया गया और पारंपरिक उपचार दिया गया. हालांकि, अगले दिन महिला को असहनीय दर्द हुआ, इसके चलते एंजियोग्राफी दोबारा की गई जिसमें प्रमुख कोरोनरी धमनी की दीवार में दरार दिखाई दी जो ब्लड सर्कुलेशन में रुकावट पैदा कर रहा था. प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया गया कि यह असामान्य और बहुत दुर्लभ स्थिति है जिसे सहज कोरोनरी धमनी विच्छेदन (SCAD) कहा जाता है. इसकी विभिन्न प्रक्रियाओं पर विचार किया गया था, लेकिन संभावित अप्रत्याशित जटिलताओं के चलते इसे स्थगित कर दिया गया. महिला बिना किसी सक्रिय उपचार के घर चली गईं. उन्हें तनाव और गंभीर व्यायाम से बचने की सलाह दी गई थी और छुट्टी दे दी गई.

नदरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

यह दुर्लभ दिल का दौरा हाई ब्लड प्रेशर और मानसिक तनाव वाली 50-60 वर्ष की आयु वर्ग की महिलाओं में बेहद आम है, जो इस ओर इशारा करता है कि ऐसी महिलाओं को किसी भी असामान्य और कष्टदायी सीने में दर्द को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. कॉन्फ्रेंस में यह भी कहा गया है कि इस मामले में महिला में मोटापे सहित दिल के रोगों के लिए सामान्य जोखिम कारक नहीं थे.

यह भी पढ़ें: Dengue and Viral Fever: कैसे करें डेंगू और वायरल बुखार के लक्षणों में अंतर? यहां दूर होगी कन्फ्यूजन

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00