Home National Weather Update: दिल्ली-NCR के 4 करोड़ लोगों के लिए राहत की खबर, IMD ने जारी किया आंधी-बारिश का अलर्ट

Weather Update: दिल्ली-NCR के 4 करोड़ लोगों के लिए राहत की खबर, IMD ने जारी किया आंधी-बारिश का अलर्ट

by Live Times
0 comment
Heatwave conditions abated from Delhi

Delhi Weather Update: ताजा पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) की सक्रियता के चलते दिल्ली-एनसीआर के मौसम का मिजाज बदल गया है. IMD की ओर से शुक्रवार को आंधी चलने की संभावना जताई गई है.

Delhi Weather Update: पिछले एक महीने से तेज धूप और गर्मी का सामना कर रहे दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर के शहरों के 4 करोड़ लोगों को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिली है. यहां तक कि लू का असर भी कुछ कम हुआ है. इसके पीछे एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) का सक्रिय होना है, जिसके कारण दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में बुधवार शाम से लेकर गुरुवार सुबह के दौरान कहीं बूंदाबांदी तो कहीं हल्की बारिश हुई.

शुक्रवार को आंधी चलने के आसार

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के अनुसार, गुरुवार को हल्की बारिश और आंधी के कारण राष्ट्रीय राजधानी में लू की स्थिति में कमी आई है. उधर, मौसम विभाग ने शुक्रवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने और बारिश, आंधी या धूल भरी आंधी की संभावना जताई है. विभाग की ओर से कहा गया है कि अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 40 और 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. इस बीच शुक्रवार सुबह से ही दिल्ली-एनसीआर के आसमान में हल्के बादल छाए हुए हैं. दिन के दौरान धूल भरी आंधी चल सकती है और हल्की बारिश होने के भी आसार हैं.

क्यों कम हुआ लू का असर

IMD के वैज्ञानिकों ने बताया कि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से एक डिग्री अधिक है, जबकि न्यूनतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से दो डिग्री अधिक है. IMD के अनुसार, मौजूदा पश्चिमी विक्षोभ और बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी हवाओं के प्रभाव से गुरुवार को दिल्ली में लू की स्थिति में कमी आई है. वहीं आर्द्रता 67 प्रतिशत से 46 प्रतिशत के बीच रही.

लू ने ली कई लोगों की जान

यहां पर बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी समेत उत्तर भारत के कई इलाके लंबे समय से भीषण गर्मी की चपेट में हैं, जिससे हीट स्ट्रोक से होने वाली मौतों में वृद्धि हुई है और केंद्र ने अस्पतालों को ऐसे रोगियों के लिए विशेष इकाइयां स्थापित करने का परामर्श जारी किया है. पुलिस की मानें तो पिछले तीन दिनों के दौरान दिल्ली के आसपास 50 लोगों के शव बरामद किए गए हैं, जो स्पष्ट रूप से वंचित पृष्ठभूमि से ताल्लुक रखते हैं.

यह भी पढ़ें: Arvind Kejriwal Bail: दिल्ली की कोर्ट ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अरविंद केजरीवाल को दी बेल, लगाई कई शर्तें

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00