Home EnvironmentWeather Odisha Cyclone: चक्रवात ‘दाना’ से निपटने के लिए ओडिशा सरकार ने कसी कमर, लोगों के लिए एडवाइजरी जारी

Odisha Cyclone: चक्रवात ‘दाना’ से निपटने के लिए ओडिशा सरकार ने कसी कमर, लोगों के लिए एडवाइजरी जारी

by Live Times
0 comment
Odisha Cyclone: मॉनसून लगभग खत्म हो चुका है लेकिन ओडिशा के ऊपर इस समय चक्रवात दाना का खतरा मंडरा रहा है. इसे लेकर रेवन्यू और डिजास्टर मिनिस्टर सुरेश पुजारी ने कहा कि राज्य में आने वाले चक्रवात दाना को देखते हुए सभी तैयारियां कर ली गई हैं.

Odisha Cyclone: मॉनसून लगभग खत्म हो चुका है लेकिन ओडिशा के ऊपर इस समय चक्रवात दाना का खतरा मंडरा रहा है. इसे लेकर रेवन्यू और डिजास्टर मिनिस्टर सुरेश पुजारी ने कहा कि राज्य में आने वाले चक्रवात दाना को देखते हुए सभी तैयारियां कर ली गई हैं.

Odisha Cyclone: मॉनसून लगभग खत्म हो चुका है लेकिन कई जगहों पर इसका असर अभी भी दिखाई पड़ रहा है. इस कड़ी में मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) ने ओडिशा में भीषण चक्रवाती तूफान (Cyclonic storm) आने की चेतावनी (Alert) के बाद राज्य सरकार (state government) ने पर्यटकों से पुरी छोड़ने को कहा है.

25 अक्टूबर से अलर्ट जारी

मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) की मानें तो चक्रवात ओडिशा के तट पर 25 अक्टूबर तक दस्तक दें सकता है जिसके वजह से भारी बारिश और तेज हवाओं का खतरा बढ़ सकता है.

आपको बता दें कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) ने 25 अक्टूबर तक बंगाल की खाड़ी के ऊपर वाले कम दबाव वाले क्षेत्र में बुधवार तक भयंकर चक्रवाती तूफान की चेतावनी दी है. उन्होंने कहा कि सोमवार को ये और मजबूत हो गया है. इसके साथ ही तूफान के ओडिशा और पश्चिम बंगाल से सटे तटों पर पहुंचने की उम्मीद है.

मुख्यमंत्री ने दी जानकारी

एक रिपोर्ट के अनुसार राज्य के राजस्व और आपदा प्रबंधन मंत्री सुरेश पुजारी ने मुख्यमंत्री मोहन चरन माझी की अध्यक्षता में हुई समीक्षा बैठक के बाद यह जानकारी साझा की है. इस बात को आगे बढ़ाते हुए पुजारी ने कहा कि हमने सभी तरह की व्यवस्थाएं की हैं. साथ ही जिला और जमीनी स्तर पर समीक्षा बैठकें पहले ही पूरी हो चुकी हैं.

चक्रवात से निपटन के लिए तैयार है सरकार

उन्होंने अपनी बातचीत आगे बढ़ाते हुए कहा कि लगभग 250 रिलीफ कैंप उन लोगों के लिए तैयार हैं, जिन्हें बचाया जाएगा और उन्हें पीने का पानी, बिजली और खाने जैसी सभी सुविधाएं मिलेंगी .यहां डॉक्टर और दवाएं जमीनी स्तर पर मौजूद हैं. इसलिए सभी तैयारियां पूरी हैं.

इसके साथ ही मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) के अनुसार तूफान के मजबूत होते ही दोनों राज्यों में शुक्रवार तक तीन दिन भारी बारिश हो सकती है.

सरकार ने जारी की एडवाइजरी

इस बीच ओडिशा सरकार ने सैलानियों के लिए एडवाइजरी जारी की है और उनसे चक्रवात के आने से पहले पुरी तट को खाली करने के लिए कहा है. इतना ही नहीं बल्कि पुरी बीच पर लाइफगार्ड भी आम लोगों से अपनी जान बचाने की और सावधानी बरतने की अपील भी कर रहे हैं. हालात इस कदर खराब है कि ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने अधिकारियों को प्रभावित इलाकों से लोगों को शिफ्ट करने तक का निर्देश दे दिया है.

साथ ही उन्हें रिलीफ कैंप में खाना-पानी और दवाईयां मुहैया करने को कहा है. इसके अलावा मुख्यमंत्री ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है. राज्य सरकार का कहना है कि वो हालात से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है. वहीं हालत को देखते हुए गंजम, पुरी और जगतसिंहपुर समेत 14 जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं.

यह भी पढ़ें: भारत-पाकिस्तान के कई इलाके जहरीली हवा की चपेट में, लाहौर बना दुनिया का सबसे प्रदूषित शह

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00