Home National Cyclonic Storm: कई राज्यों पर चक्रवाती तूफान का खतरा, IMD का अलर्ट जारी; बताया कहां होगी तेज बारिश ?

Cyclonic Storm: कई राज्यों पर चक्रवाती तूफान का खतरा, IMD का अलर्ट जारी; बताया कहां होगी तेज बारिश ?

by Live Times
0 comment
Cyclonic Storm: कई राज्यों पर चक्रवाती तूफान का खतरा, IMD का अलर्ट जारी; कहां होगी तेज बारिश ?

Cyclonic Storm: चक्रवाती तूफान के प्रभाव से ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्र में तीन दिन तक (23 से 25 अक्टूबर तक) भारी वर्षा होने की संभावना है.

20 October, 2024

Cyclonic Storm: मॉनसून 2024 (Monsoon 2024) की विदाई के साथ ही दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में मौसम का मिजाज बदल चुका है. देश के सभी राज्यों में बारिश करीब-करीब थम चुकी है. इस बीच बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) के ऊपर एक एक मजबूत चक्रवाती तूफान (cyclonic storm) बन रहा है. यह आगामी 23 अक्टूबर को ओडिशा के तटीय इलाकों के अलावा पश्चिम बंगाल को भी प्रभावित करेगा.

IMD द्वारा अलर्ट के मुताबिक, इसके प्रभाव से ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्र में 23 से 25 अक्टूबर तक भारी वर्षा होने की संभावना है. ऐसे में IMD ने मछुआरों को 21 अक्टूबर तक तट पर लौटने की सलाह दी है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, अंडमान सागर के ऊपर एक ऊपरी साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना रहा है. यह आगामी 24 घंटों के दौरान बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है.

24 अक्टूबर को भी होगी तेज बारिश

IMD के अनुसार, इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ने की उम्मीद है और 22 अक्टूबर की सुबह तक यह दबाव क्षेत्र में तब्दील हो जाएगा. इसके बाद 23 अक्टूबर तक पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा. इसके बाद इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने तथा 24 अक्टूबर की सुबह तक ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों के पास उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है.

ओडिशा के कुछ हिस्सों में बारिश का अलर्ट

IMD के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र (IMD Director-General Mrutyunjay Mohapatra) ने बताया कि कि यह एक गंभीर चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है. इसके चलते 23 अक्टूबर से ओडिशा के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. इसका प्रभाव पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में पड़ेगा.

होगी तेज बारिश

IMD के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र (IMD Director-General Mrutyunjay Mohapatra) का कहना है कि इसके चलते तटीय क्षेत्र में कुछ स्थानों पर 24-25 अक्टूबर को 20 सेमी बारिश हो सकती है . इसके साथ ही ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों पर 23 अक्टूबर की शाम से 40-50 से 60 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने की संभावना है. चक्रवात का प्रभाव बढ़ने पर 24 अक्टूबर की रात से 25 अक्टूबर की सुबह तक यह धीरे-धीरे बढ़कर 100-110 किमी प्रति घंटे की गति से बढ़कर 120 किमी प्रति घंटे हो जाएगी. आईएमडी ने कहा कि इस अवधि के दौरान समुद्र की स्थिति खराब रहने की संभावना है.

यह भी पढ़ें : Weather Update: दिल्ली-NCR में गुलाबी ठंड का आगाज, मौसम को लेकर IMD ने जारी किया अलर्ट

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00