Home Entertainment Laborer Day Songs : बॉलीवुड फिल्मों के 5 वो गीत, जो आज भी जोश से भर देते हैं मेहनतकश श्रमिकों को

Laborer Day Songs : बॉलीवुड फिल्मों के 5 वो गीत, जो आज भी जोश से भर देते हैं मेहनतकश श्रमिकों को

by Live Times
0 comment
Laborer Day Songs

Laborer Day Songs : 01 मई को मजदूर दिवस के मौके पर गानों की बात करें तो बॉलीवुड का एक समय था जब मजदूर के संघर्ष और उनकी व्यथा को बहुत ही बेहतरीन तरीके से फिल्माया जाता था.

01 May, 2024

Laborer Day Songs : 01 मई को मजदूर दिवस के मौके पर गानों की बात करें तो बॉलीवुड का एक समय था जब मजदूर के संघर्ष और उनकी व्यथा को बहुत ही बेहतरीन तरीके से फिल्माया जाता था. ऐसी फिल्मों में मजदूर यूनियन और मालिकों के बीच की लड़ाई को दर्शाया जाता था. अब वक्त के साथ मजदूरों पर फिल्में बनना बंद हो गई हैं, लेकिन हम आज मजदूर दिवस के मौके पर आपके लिए कुछ बॉलीवुड के गाने लेकर आए हैं.

Laborer Day Songs : मजदूर (Mazdoor)

हम बात कर रहे हैं उस फिल्म की जिसका नाम ही ‘मजदूर’ है. जिस फिल्म का नाम ही मजदूर है तो जरा सोचिए उसमें कितनी अच्छी तरह से मजदूरों के बारे में बयां किया गया होगा. इस गाने के बोल हैं- ‘हम मेहनतकश इस दुनिया से जब अपना हिस्सा मांगेंगे, एक बाग नहीं एक खेत नहीं हम सारी दुनिया मांगेंगे’ यह मशहूर गीत महेंद्र कपूर ने गाया है, जबकि इस गीत का फिल्मांकन दिलीप कुमार और राज बब्बर पर किया गया है. यह गीत खूब मशहूर है और आज भी सुना और सराहा जाता है.

Laborer Day Songs : नया दौर (Naya Daur)

सुपरस्टार दिलीप कुमार और वैजयंती माला की फिल्म ‘नया दौर’ मजदूरों के जोश और जज्बे को दर्शाती है. इस गाने के बोल हैं- ‘साथी हाथ बढ़ाना… एक अकेला थक जाएगा, मिलकर बोझ उठाना’. आज भी इस गाने को काफी पसंद किया जाता है.

Laborers Songs: इंसान जाग उठा (Insan Jag Utha)

‘इंसान जाग उठा’ ये फिल्म आजादी के कुछ सालों के बाद ही 1959 में आई थी. इसमें मुख्य किरदार निभाते हुए सुनील दत्त और मधुबाला नजर आए थे. ऐसे में इस फिल्म का गाना मजदूरों के ऊपर लिखा गया था, जिसके बोल हैं, ‘मेहनत कर इंसान जाग उठा तो धरती के भाग्य जगे… वो मिट्टी सोना हो जाए, जिसमें हमारा हाथ लगे’. बता दें कि इस गाने को मशहूर सिंगर ‘आशा भोंसले’ ने अपनी आवाज दी थी.

Laborer Day Songs : मदर इंडिया (Mother India)

अपने दौर का सबसे हिट गाना आपने सुना जरूर होगा. हम बात कर रहे हैं मदर इंडिया फिल्म की. इस गाने की जिसके बोल हैं, ‘दुनिया में हम आए हैं तो जीना ही पड़ेगा, जीवन है अगर जहर तो पीना ही पड़ेगा’. यह गाना मजदूरों के संघर्ष के ऊपर दर्शाया गया है. यही वजह है कि उस दौर में यह गाना इतना लोकप्रिय हुआ करता था. दरअसल, इस फिल्म में नरगिस, राजकुमार, सुनील दत्त और राजेंद्र कुमार मुख्य भुमिका में थे.

Laborer Day Songs : बूट पॉलिश (Boot Polish)

साल 1853 आजादी के कुछ सालों बाद एक फिल्म आई थी, जिसका नाम ‘बूट पॉलिश’ था. इस फिल्म के गाने में एक गाना है- ‘ठहर ओ जाने वाले… ठहर ओ जाने वाले, एक मेरी फरियाद सुनता जा ठहर ओ जाने वाले…’ इस गाने के बोल इतने इमोशनल है कि अगर आप इस गाने को सुनते हैं तो आपके आंख में आंसू आ जाएंगे. इस फिल्म की कहानी में 2 छोटे बच्चे अपने पिता द्वारा दी गई सीख से बूट पॉलिश करने का काम करते हैं.

यह भी पढ़ें :- Labour Day 2024: मजदूरों पर बनी ये 5 बेहतरीन बॉलीवुड फिल्में जिनमें दिखता है गरीबों का संघर्ष और उनकी मजबूरियां

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00